इस देश में निकाली गई पूर्व PM इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी, भारत सरकार ने जताया कड़ा एतराज

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री एस। जयशंकर ने कनाडा में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाए जाने पर कड़ी टिप्पणी की है। (Indira Gandhi ki Hatya ki Jhanki) ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी (छह जून) से कुछ दिन पहले कनाडा के ब्रैंपटन शहर में पांच किलोमीटर लंबी एक यात्रा निकाली गई थी।

ओडिशा ट्रेन हादसा: जिस स्कूल को बनाया था ‘मुर्दाघर’, अब वहां जाने से भी डर रहे हैं छात्र, गिराई जा सकती है इमारत

इस यात्रा के दौरान एक चलती हुई गाड़ी पर इंदिरा गांधी की हत्या का दृश्य दिखाया गया। गौरतलब है कि तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 31 अक्तूबर 1984 को उनके दो सिख सुरक्षाकर्मियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इससे पहले जून 1984 में भारतीय सेना ने अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में सिख चरमपंथियों के ख़िलाफ़ सैन्य कार्रवाई की थी। कनाडा में सिख अलगावादियों ने इसी घटना का चित्रण एक झांकी किया था। भारत ने गुरुवार को इस सारे घटनाक्रम पर तीख़ी प्रतिक्रिया दी है।

चक्रवात ‘बिपरजॉय’ : गुजरात के मछुआरों को तट पर वापस बुलाया गया, बंदरगाहों ने चेतावनी जारी की

उन्होंने कहा, (Indira Gandhi ki Hatya ki Jhanki) “कनाडा लगातार अलगाववादियों, चरमपंथियों और हिंसा का समर्थन करने वालों को फलने-फूलने मौका दे रहा है। हमें इसकी वजह समझ नहीं आती।।।सिवाए इसके कि ये वोट बैंक की ज़रूरत है। मुझे लगता है कि ये आपसी रिश्तों और कनाडा के लिए ठीक नहीं है।”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें