UP Freedom fighters Pension Hike

Pension Hike: पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, इन लोगों की बढ़ने जा रही राशि, खाते में आएंगे 25000 रुपए

UP Freedom fighters Pension Hike राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, इन पेंशनरों की बढ़ेगी पेंशन राशि! जल्द कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

Edited By :   Modified Date:  October 16, 2023 / 03:56 PM IST, Published Date : October 16, 2023/3:56 pm IST

UP Freedom fighters Pension Hike: प्रदेश की जनता के लिए पेंशनरों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार स्वतंत्रता और लोकतंत्र सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन राशि बढ़ाने की तैयारी में है। खबर है कि इसका मसौदा तैयार कर लिया गया है, जिसे जल्द ही कैबिनेट बैठक में लाया जाएगा और यहां से मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। संभावना है कि नए साल से स्वतंत्रता सेनानियों को इसका लाभ दिया जा सकता है।

पेंशन में होगी वृद्धि

UP Freedom fighters Pension Hike: दरअसल, वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 25 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और 950 आश्रित हैं, जिन्हें हर महीने राज्य सरकार द्वारा 20176 रुपया पेंशन दी जाती है। इसी तरह 4693 लोकतंत्र सेनानी और उनके 1090 आश्रित है, जिन्हें 20 हजार रुपया प्रति माह सम्मान राशि दी जाती है। खबर है कि अगस्त में विधान परिषद में मुद्दा उठने के बाद आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राज्य की योगी सरकार इस पेंशन राशि को बढ़ाने की तैयारी में है। राजनैतिक पेंशन विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है, जिसे जल्द कैबिनेट में पेश किया जा सकता है और यहां से मंजूरी के बाद लागू कर दिया जाएगा।

खाते में आएंगे 25000 रुपए

UP Freedom fighters Pension Hike: संभावना है कि पेंशन की नई दरों को जनवरी 2024 से इसे लागू किया जा सकता है।अगर ऐसा हुआ तो लोकतंत्र सेनानियों व उनके आश्रितों को 20 हजार की जगह 25 हजार रुपया प्रति माह और स्वतंत्रता सेनानियों व उनके आश्रित को 25176 रुपया मिलने लगेगा। खबर तो ये भी है कि राजनैतिक पेंशन विभाग के मंत्री ने भी खुद संकेत दिए है कि राज्य सरकार पेंशन राशि बढ़ाने पर विचार कर रही है, जल्द फैसला लिया जाएगा। इधर, नवंबर माह में जीवित प्रमाण पत्र लेने के बाद इसे जनवरी से हर हाल में लागू करने की तैयारी है।

ये भी पढ़ें- Surkhi Assembly Election 2023: कांग्रेस की लिस्ट आते ही बीजेपी को बड़ा झटका, इस नगर परिषद का कांग्रेस में हुआ विलय

ये भी पढ़ें- Ayodhya News: हनुमानगढ़ी के पुजारी महंत राजूदास ने पूर्व मंत्री को कहा पागल कुत्ता, गोली मारने की कही बात

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक