Worries of parents about daughters' education are over

बेटियों की शिक्षा को लेकर मां-बाप की चिंता खत्‍म, निजी स्कूल में दो बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी प्रदेश सरकार

Worries of parents about daughters' education are over, the state government will pay the fees : अभिभावकों को भारी भरकम फीस से निजात मिलेगी

Edited By :   Modified Date:  January 27, 2023 / 04:37 PM IST, Published Date : January 27, 2023/4:37 pm IST

Worries of parents about daughters’ education are over: लखनऊ : बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अक्सर केंद्र और राज्य सरकार कुछ न कुछ कदम उठाती रहती हैं। ताकि बेटियों को पढाई को लेकर किसी तरह का समझौता न करना पड़े। इसमें कई योजनाएं केंद्र तो कई राज्य सरकारें चलाती हैं। आज भी हमारे समाज में कई लड़कियां सिर्फ पैसों की कमी के कारण उच्च शिक्षा की ओर कदम नहीं बढ़ा पाती हैं। जिसका सीधा असर उनकी ज़िंदगी पर पड़ता है। इन्ही सारी चीज़ों को देखते हुए अब प्रदेश सरक़ार ने बेटियों की हित में एक बड़ा फैसला किया है। जिसके अनुसार निजी स्कूल में दो बहनों के पढ़ने पर एक की फीस सरकार भरेगी।

यह भी पढ़े : कैलिफोर्निया की महत्वाकांक्षी जलवायु योजना दुनिया भर में ऊर्जा परिवर्तन को तेज करने में मदद कर सकती है

UP की बेटियों को बड़ी सौगात

बता दें कि ये सौगात UP की बेटियों को योगी सरकार द्वारा दी जा रही है। ताकि बेटियों की पढ़ाई को लेकर माता पिता को किसी तरह की चिंता नहीं करनी पड़ेगी । इसके साथ ही निजी स्कूलों के मेहंगी फीस की मार से अभिभावकों को भारी भरकम फीस से निजात मिलेगी। जनकारी के अनुसार इस योजना के तहत अगर किसी निजी स्कूल में दो बहनों पढ़ती हैं तो एक की फीस योगी सरकार भरेगी। यानी की एक बेटी पढ़ाई फ्री में होगी। योगी सरकार अपने अगले बजट में इसके लिए प्रावधान लाने की तैयारी कर रही है. इस योजना के तहत प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों की छात्राएं लाभान्वित होंगी।

यह भी पढ़े : मुखबिर अत्यधिक जोखिम उठाते हैं, प्रोत्साहन के लिए सरकार को पुरस्कार देना चाहिए : अदालत

सरकार की तरफ से मंजूरी मिलते ही इस योजना को लागू किया जाएगा

Worries of parents about daughters’ education are over: दरअसल, कुछ समय पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर प्रदेश के किसी भी प्राइवेट स्कूल में दो सगी बहनें पढ़ रही हैं तो स्कूल प्रसाशन से एक बेटी की फीस माफ करनी चाहिए। अगर प्राइवेट स्कूल ऐसा करने सक्षम नहीं हैं तो सरकार उसका खर्च वहन करेगी। अब मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना को अमली जामा पहनाने की शुरुआत कर दी गई है। शिक्षा विभाग की तरफ से अगले बजट में इसके लिए धनराशि की व्यवस्था का प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेज दिया गया है। सरकार की तरफ से मंजूरी मिलते ही इस योजना को लागू कर दिया जाएगा। इस योजनाके लागू होते ही अभिभावकों को भारी भरकम फीस से निजात मिलेगी।