2023 की रिकॉर्ड गर्मी ने दुनिया में सूखा, बाढ़ और झाड़ियों की आग को बढ़ा दिया |

2023 की रिकॉर्ड गर्मी ने दुनिया में सूखा, बाढ़ और झाड़ियों की आग को बढ़ा दिया

2023 की रिकॉर्ड गर्मी ने दुनिया में सूखा, बाढ़ और झाड़ियों की आग को बढ़ा दिया

:   Modified Date:  January 11, 2024 / 12:33 PM IST, Published Date : January 11, 2024/12:33 pm IST

(अल्बर्ट वान डिज्क, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी)

कैनबरा, 11 जनवरी (द कन्वरसेशन) 2023 रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, विनाशकारी तूफान और बाढ़, भारी सूखे और भीषण जंगल की आग का साल था। इन घटनाओं से पता चला कि जलवायु परिवर्तन वैश्विक जल चक्र और हमारी आजीविका को कैसे प्रभावित कर रहा है।

शोधकर्ताओं की हमारी अंतरराष्ट्रीय टीम ने आज एक रिपोर्ट, ग्लोबल वॉटर मॉनिटर जारी की, जिसमें जल चक्र पर 2023 में रिकॉर्ड गर्मी के प्रभाव का दस्तावेजीकरण किया गया है। हमने विभिन्न पर्यावरणीय मापदंडों पर हालात की वास्तविक जानकारी प्रदान करने के लिए हजारों ग्राउंड स्टेशनों और उपग्रहों से डेटा लेकर उसका उपयोग किया।

रिपोर्ट 2023 में स्थितियों और घटनाओं और दीर्घकालिक रुझानों का सारांश प्रस्तुत करती है। हमने पाया कि ग्लोबल वार्मिंग जल चक्र को गहराई से बदल रही है। परिणामस्वरूप, हम अधिक तीव्र और गंभीर सूखे के साथ-साथ अधिक गंभीर तूफान और बाढ़ की घटनाएं भी देख रहे हैं।

2023 में कई देशों में औसत वार्षिक तापमान रिकॉर्ड किया गया। तीन महाद्वीपों में गंभीर सूखा पड़ा। दुनिया के सबसे बड़े जंगलों को नुकसान हुआ, कनाडा भीषण आग से जूझ रहा है और अमेज़ॅन सूखे से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

गर्मी दुनिया को सुखा रही है

जलवायु संकट का सबसे स्पष्ट संकेत 2023 में दुनिया भर में आई अभूतपूर्व गर्मी की लहरें हैं। रिकॉर्ड पर पृथ्वी के सबसे गर्म वर्ष ने हमें एक झलक दी कि 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान वृद्धि के साथ एक सामान्य वर्ष कैसा दिख सकता है। पूर्व-औद्योगिक स्तर से लगातार 1.5° सेल्सियस से अधिक ग्लोबल वार्मिंग का पृथ्वी प्रणाली पर अत्यधिक और अपरिवर्तनीय प्रभाव पड़ने की आशंका है।

लगभग 77 देशों ने कम से कम 45 वर्षों में अपने उच्चतम औसत वार्षिक तापमान का अनुभव किया। कनाडा से लेकर ब्राज़ील, स्पेन से लेकर थाईलैंड तक तापमान के रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए।

उच्च तापमान के साथ अक्सर हवा में नमी बहुत कम होती है। वैश्विक भूमि सतह की सापेक्ष वायु आर्द्रता 2023 में रिकॉर्ड पर दूसरी सबसे शुष्क थी।

खेतों और जंगलों के तेजी से सूखने से फसलें बर्बाद हो गईं और जंगल जलने लगे। बारिश की कमी और बढ़ते तापमान ने दक्षिण अमेरिका, हॉर्न ऑफ़ अफ़्रीका और भूमध्य सागर जैसे कमज़ोर क्षेत्रों में बहु-वर्षीय सूखे को बढ़ा दिया है।

पिछले दो दशकों में हवा के तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और हवा में नमी कम हो गई है। शुष्क परिस्थितियों की ओर यह निरंतर प्रवृत्ति कृषि, जैव विविधता और समग्र जल सुरक्षा के लिए खतरा है।

ये स्थितियाँ गर्मी के तनाव को बढ़ाती हैं और लोगों, फसलों और पारिस्थितिक तंत्र की पानी की ज़रूरतों को बढ़ाती हैं।

भीषण परिस्थितियों ने दुनिया के सबसे बड़े जंगलों को व्यापक क्षति पहुंचाई। उत्तरार्द्ध गर्मियों के दौरान कनाडा में जंगल की भीषण आग ने तबाही मचाई। वर्ष के बाद वाले हिस्से में अमेज़ॅन वर्षावन और नदियाँ गंभीर सूखे की चपेट में आ गईं।

दुनिया के जंगल हमारे जीवाश्म ईंधन उत्सर्जन का एक बड़ा हिस्सा सोख रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पादप प्रकाश संश्लेषण वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है। आग और सूखे जैसी बड़ी गड़बड़ी उस कार्य को कम कर देती है या उलट भी देती है। जल चक्र परिवर्तन तीव्र तूफानों को बढ़ावा देता है

प्रशांत महासागर में अल नीनो स्थितियों के कारण परिसंचरण और समुद्री तापमान में बदलाव ने 2023 में वैश्विक जल चक्र को प्रभावित किया। लेकिन यह ग्लोबल वार्मिंग के कारण समुद्र की सतह के तापमान में वृद्धि की पृष्ठभूमि में हुआ।

बढ़ती समुद्री सतह और हवा का तापमान मानसून, चक्रवात और अन्य तूफान प्रणालियों की ताकत और वर्षा की तीव्रता को बढ़ा रहा है।

हमने यह सब अपने नजदीक होते देखा। चक्रवात जैस्पर ने उत्तरी क्वींसलैंड को तबाह कर दिया और दक्षिण-पूर्व क्वींसलैंड में भयंकर तूफान आया, जो विनाश के निशान छोड़ गया। चक्रवात अपेक्षा से बहुत धीमी गति से आगे बढ़ा, जिससे मूसलाधार बारिश हुई और बड़े पैमाने पर बाढ़ आई।

2023 में, हमने अन्य चक्रवातों को भी अप्रत्याशित और घातक तरीके से व्यवहार करते देखा। एक चक्रवात न्यूजीलैंड तक चला गया। अब तक के सबसे लंबे समय तक रहने वाले चक्रवात ने दक्षिण-पूर्वी अफ्रीका को कई हफ्तों तक प्रभावित किया। और भूमध्य सागर में एक चक्रवात विकसित हुआ, जो यूनान से होते हुए लीबिया में जलाशय बांधों को नष्ट कर गया, जिससे हजारों लोग मारे गए।

2023 में चक्रवातों से अनुमानित वैश्विक क्षति 45 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो जाएगी।

समुद्र का गर्म तापमान ऐसी विचित्र घटनाओं को बढ़ावा देता है। जैसे-जैसे जलवायु संकट गहराता जाएगा, हम और अधिक अभूतपूर्व तूफानों की उम्मीद कर सकते हैं।

2024 और उससे आगे

2024 की शुरुआत में, सूखे के बढ़ने या तीव्र होने का सबसे बड़ा ख़तरा मध्य और दक्षिण अमेरिका (दक्षिणी ब्राज़ील और उरुग्वे को छोड़कर), दक्षिणी अफ़्रीका और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देता है।

जिन क्षेत्रों में 2023 के अंत में बहुत अधिक वर्षा हुई, वहां कम से कम कई महीनों तक सूखा पड़ने की संभावना नहीं है। इनमें साहेल क्षेत्र और हॉर्न ऑफ़ अफ़्रीका, उत्तरी यूरोप, भारत, चीन और दक्षिण-पूर्व एशिया शामिल हैं।

2023 की घटनाओं से पता चलता है कि हमारे ग्रह और जीवन पर चल रहे जलवायु परिवर्तन का खतरा साल दर साल कैसे बढ़ता जा रहा है। 2023 में ऐसी कई घटनाएँ हुईं, जिनसे बड़ी मानवीय और आर्थिक क्षति हुई। इन घटनाओं को अलग-थलग घटनाओं के रूप में नहीं बल्कि एक व्यापक उभरते पैटर्न के हिस्से के रूप में देखा जाना चाहिए।

विश्व स्तर पर, वर्षा की घटनाओं और बाढ़ की आवृत्ति और तीव्रता बढ़ रही है। साथ ही, अधिक और तेजी से विकसित होने वाले सूखे, या आकस्मिक सूखे भी हैं, जो हफ्तों या महीनों के भीतर फसल की विफलता और विनाशकारी जंगल की आग का कारण बन सकते हैं। वैश्विक खाद्य चुनौती, जैव विविधता संकट और कार्बन उत्सर्जन को कम करने की अत्यंत तत्काल आवश्यकता के साथ, ये सूखा और आग हमारे सबसे बड़े वैश्विक खतरों में शामिल हैं।

कुल मिलाकर, 2023 ने जीवाश्म ईंधन पर हमारी निरंतर निर्भरता और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती के लिए निर्णायक रूप से कार्य करने में मानवता की तत्काल आवश्यकता लेकिन स्पष्ट अक्षमता के परिणामों की एक साफ तस्वीर दिखाई।

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers