नेपाल की राजधानी काठमांडू में 6.1 तीव्रता का भूकंप |

नेपाल की राजधानी काठमांडू में 6.1 तीव्रता का भूकंप

नेपाल की राजधानी काठमांडू में 6.1 तीव्रता का भूकंप

:   Modified Date:  October 22, 2023 / 06:11 PM IST, Published Date : October 22, 2023/6:11 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 22 अक्टूबर (भाषा) नेपाल की राजधानी काठमांडू में रविवार को तेज भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 6.1 मापी गई। इस भूकंप के कारण 20 मकान नष्ट हो गये जबकि कई अन्य क्षतिग्रस्त हो गये ।

राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र के अनुसार, सुबह सात बजकर 39 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र धाडिंग जिले में था।

इस भूकंप में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। भूकंप के झटके बागमती और गंडकी प्रांतों के अन्य जिलों में भी महसूस किए गए।

मीडिया में आयी खबरों के अनुसार काठमांडू से 90 किलोमीटर पश्चिम में स्थित धाडिंग जिले के ज्वालामुखी देहात नगर पालिका में 20 मकान नष्ट हो गए और 75 अन्य मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

अधिकारियों के हवाले से सरकारी दैनिक ‘द राइजिंग नेपाल’ ने अपनी खबरों में कहा है कि भूकंप के कारण और भी क्षति होने की सूचना है, क्योंकि भूकंप के बाद लगातार झटके महसूस किये गये हैं जिनकी तीव्रता चार या उससे अधिक मापी गयी है।

पूर्व वार्ड अध्यक्ष कृष्णा प्रसाद कापरी ने बताया कि भूकंप से हुई क्षति का आकलन जारी है।

इस जिले में सुबह सात बजकर 39 मिनट पर आए तेज झटके के बाद 29 मिनट के अंदर भूकंप के चार झटके महसूस किए गए।

स्थानीय निवासी राजेश अधिकारी ने बताया कि चार से अधिक तीव्रता वाले भूकंप के लगातार झटकों के कारण लोग अपने घरों से बाहर ही रहे।

जिला पुलिस कार्यालय के सूचना अधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक संतुलाल प्रसाद जैसवार ने बताया कि भूकंप के कारण क्षतिग्रस्त हुए मकानों की विस्तृत जानकारी अभी एकत्र की जा रही है।

भूकंप माप केंद्र के अनुसार, सुबह आठ बजकर आठ मिनट पर 4.3 तीव्रता, सुबह आठ बजकर 28 मिनट पर 4.3 तीव्रता और आठ बजकर 59 मिनट पर 4.1 तीव्रता के झटके आए।

भूकंप और इसके बाद लगातार आए झटकों से लोगों में दहशत फैल गई।

नेपाल में अकसर भूकंप आते रहते हैं। दरअसल नेपाल उस पर्वत श्रृंखला पर स्थित है जहां तिब्बती और भारतीय टेक्टोनिक प्लेट मिलती हैं और ये हर सदी एक-दूसरे के तकरीबन दो मीटर पास खिसकती जाती हैं जिसके परिणामस्वरूप दबाव उत्पन्न होता है और भूकंप आते हैं।

इससे पहले नेपाल के सुदूर पश्चिम प्रांत में 16 अक्टूबर को 4.8 तीव्रता का भूकंप आया था। नेपाल में 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आए झटकों के कारण लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई थी।

सरकार की आपदा के बाद की एक आकलन रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप के लिहाज से नेपाल दुनिया का 11वां संवेदनशील देश है ।

भाषा रंजन रंजन नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)