सीपीईसी के अलावा तीन नयी गलियारा परियोजनाएं शुरू करेंगे पाकिस्तान और चीन : रिपोर्ट |

सीपीईसी के अलावा तीन नयी गलियारा परियोजनाएं शुरू करेंगे पाकिस्तान और चीन : रिपोर्ट

सीपीईसी के अलावा तीन नयी गलियारा परियोजनाएं शुरू करेंगे पाकिस्तान और चीन : रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : October 22, 2022/10:30 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 22 अक्टूबर (भाषा) पाकिस्तान और चीन ने अरबों डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के अलावा तीन नई गलियारा परियोजनाओं को संयुक्त रूप से शुरू करने का निर्णय लिया है।

मीडिया में शनिवार को आई खबर के मुताबिक, दोनों देश कृषि, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं।

न्यू इंटरनेशनल अखबार की खबर के मुताबिक, बीजिंग में ‘चीन इकोनॉमिक नेट’ (सीईएन) को संबोधित करते हुए चीन में पाकिस्तान के राजदूत मोइनुल हक ने कहा कि तीन नई परियोजनाओं में चीन-पाकिस्तान हरित गलियारा (सीपीजीसी), चीन-पाकिस्तान स्वास्थ्य गलियारा (सीपीएचसी) और चीन-पाकिस्तान डिजिटल गलियारा (सीपीडीसी) शामिल हैं।

इसके मुताबिक, पहली परियोजना के तहत कृषि पर्यावरण, खाद्य सुरक्षा और हरित विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और दूसरी परियोजना के जरिये पाकिस्तान को चिकित्सा क्षेत्र में दक्षता हासिल करने में मदद मिलेगी जबकि तीसरी परियोजना के बल पर पाकिस्तान के आईटी उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा।

खबर में पाकिस्तान के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि परियोजनाओं की औपचारिक शुरुआत अगले महीने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की चीन यात्रा के दौरान हो सकती है, जिन्हें चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आमंत्रित किया है।

भाषा शफीक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers