बाइडन जंगलों की आग से हुए नुकसान का जायजा लेंगे और खर्च की योजना तय करेंगे

बाइडन जंगलों की आग से हुए नुकसान का जायजा लेंगे और खर्च की योजना तय करेंगे

Edited By: , September 13, 2021 / 01:26 PM IST

विलमिंगटन (अमेरिका), 13 सितंबर (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पश्चिमी विक्षोभ के दौरान आग लगने की आशंका के मद्देनजर तैयारियां पूरी रखने के लिए अपने प्रशासन को रक्षा उत्पादन कानून का प्रयोग करने की अनुमति देंगे। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पहले वह इडाहो और कैलिफोर्निया में जंगल की आग से नुकसान का सर्वेक्षण करेंगे।

प्रशासन ने अमेरिकी वन सेवा को आग पर डालने के लिए पानी की पाइपों की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए अगस्त की शुरुआत में युद्ध के वक्त मंजूर किए जाने वाले इस प्रावधान को अनुमति दी है ताकि एजेंसी के प्राथमिक आपूर्तिकर्ता को प्रभावित करने वाली आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं को कम किया जा सके। इसी के साथ यह युद्ध के वक्त ही इस्तेमाल हो सकने वाले कानून का दूसरी बार प्रयोग होगा। इससे पहले राष्ट्रपति ने टीकों की आपूर्ति के लिए इस कानून का इस्तेमाल किया था।

रक्षा उत्पादन अधिनियम के उपयोग ने अमेरिकी वन सेवा को अग्नि पाइपों का बड़ा हिस्सा प्रदान करने वाली न्यूव्यू ओक्लाहोमा नामक एक ओक्लाहोमा सिटी गैर-लाभकारी संस्था को 415 मील फायरहोज का उत्पादन एवं ढुलाई के लिए आवश्यक आपूर्ति प्राप्त करने में मदद करती है।

राष्ट्रपति के सोमवार को बोइस, इडाहो में राष्ट्रीय आपातकालीन अग्नि केंद्र के दौरे पर टिप्पणी देने करने की योजना है, और फिर सैक्रामेंटो, कैलिफ़ोर्निया का दौरा करेंगे जहां वह जंगल की आग से हुए नुकसान का सर्वेक्षण करेंगे।

वहीं, दक्षिणी कैलिफोर्निया के रास्ते में पहुंची और शुष्क पर्वतीय क्षेत्रों में फैली जंगल की एक आग पर काबू पाने में दमकल कर्मियों को कुछ सफलता मिली है जबकि एक नयी आग ने उत्तरी कैलिफोर्निया के निवासियों को अपनी-अपनी जगह छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने को मजबूर कर दिया है।

आग शनिवार दोपहर उत्तरी लॉस एंजिल्स काउंटी में कास्टाइक के पास लगी। 10-15 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं के कारण और भड़की आग सूखी झाड़ीदार मैदान को खाक करते हुए आधे वर्ग मील से अधिक में फैले व्यस्त रास्ते तक पहुंच गई।

कैलिफ़ोर्निया राजमार्ग गश्ती दल को कई घंटों के लिए अंतरराज्यीय मार्ग के हिस्से को बंद करना पड़ा।

एपी नेहा शाहिद

शाहिद