अमेरिका में परिवार और रोजगार आधारित अप्रयुक्त वीजा रद्द करने के लिए विधेयक पेश |

अमेरिका में परिवार और रोजगार आधारित अप्रयुक्त वीजा रद्द करने के लिए विधेयक पेश

अमेरिका में परिवार और रोजगार आधारित अप्रयुक्त वीजा रद्द करने के लिए विधेयक पेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : April 8, 2022/9:58 am IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, आठ अप्रैल (भाषा) अमेरिका में प्रभावशाली सांसदों के एक समूह ने परिवार और रोजगार आधारित करीब 3,80,000 अप्रयुक्त वीजा को रद्द करने के लिए कांग्रेस में एक विधेयक पेश किया है ताकि ग्रीन कार्ड के लिए भारी संख्या में इंतजार कर रहे लोगों को मौका मिल सके, खासतौर से भारत और चीन से आने वाले आव्रजकों को ग्रीन कार्ड वीजा मिल सके।

सदन की आव्रजक और नागरिकता उपसमिति के अध्यक्ष जोए लोफग्रेन ने ‘द जम्प्स्टार्ट आवर लीगल इमिग्रेशन सिस्टम एक्ट’ पेश करते हुए करीब 2,22,000 अप्रयुक्त परिवार वीजा और करीब 1,57,000 रोजगार वीजा रद्द करने का प्रस्ताव दिया है। ये वीजा देरी या नौकरशाही के कारण इस्तेमाल में नहीं लाए जा सकें।

इससे आव्रजक अमेरिकी निवासियों को कानूनी स्थायी निवास (एलपीआर) का दर्जा हासिल करने के लिए आवेदन का मौका मिलेगा। साथ ही बड़ी संख्या में भारतीयों को अमेरिका में काम करने की अनुमति मिल जाएगी और उन पर निर्भर बच्चों को एलपीआर का दर्जा मिल जाएगा।

लोफग्रेन ने कहा, ‘‘हम सभी जानते हैं कि हमारी आव्रजन प्रणाली में खामी है और इसमें दशकों से सुधार की आवश्यकता रही है।’’

कांग्रेस सदस्य चु ने कहा, ‘‘परिवार वीजा का इंतजार कर रहे लोगों की संख्या 40 लाख से अधिक है जो अपने प्रियजनों से फिर से मिलने का इंतजार कर रहे हैं। इस्तेमाल में न रहने वाले वीजा को रद्द करके आव्रजक परिवारों और कामगारों के लिए पहले से ही अटके वीजा जारी करने में मदद मिलेगी।’’

भाषा गोला संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)