संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के लिए कोविड-19 टीके की तीन लाख खुराक देगा चीन | China to give three million doses of Covid-19 vaccine for UN peacekeepers

संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के लिए कोविड-19 टीके की तीन लाख खुराक देगा चीन

संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के लिए कोविड-19 टीके की तीन लाख खुराक देगा चीन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : March 16, 2021/3:07 am IST

संयुक्त राष्ट्र, 16 मार्च (एपी) संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत ने कहा कि चीन संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के लिए कोविड-19 रोधी टीके की तीन लाख खुराक देगा।

चीन के मिशन ने सोमवार को बताया कि राजदूत झांग जून ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस को लिखे पत्र में उन्हें इस संबंधी जानकारी दी है।

इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 17 फरवरी को हुई बैठक में चीन के विदेश मंत्री यांग यी ने टीके दान करने की बीजिंग की इच्छा जाहिर की थी।

मिशन ने कहा, ‘‘चीन शांतिरक्षकों की सुरक्षा को बहुत महत्व देता है’’ और यह दान ‘‘ चीन के टीके को वैश्विक सार्वजनिक वस्तु बनाने की दिशा में एक कदम है तथा यह संयुक्त राष्ट्र एवं बहुपक्षवाद के लिए चीन के दृढ़ एवं निरंतर समर्थन को भी दर्शाता है।’’

संयुक्त राष्ट्र ने शांतिरक्षकों के लिए कोविड-19 टीके की दो लाख खुराक देने की घोषणा के लिए पिछले महीने भारत का शुक्रिया अदा किया था।

संयुक्त राष्ट्र के अभी एक दर्जन शांतिरक्षक मिशन चल रहे हैं। इनमें से आधे मिशन अफ्रीका में चल रहे हैं, जहां करीब एक लाख शांतिरक्षक तैनात हैं।

एपी निहारिका सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers