दुनिया में फिर कहर ढा रहा कोरोना! WHO की चेतावनी- आने वाले महीनों में हो सकती है 7 लाख मौतें

Corona wreaking havoc in the world again! WHO's warning - 7 lakh deaths may occur in the coming months

Edited By: , November 25, 2021 / 12:15 PM IST

WHO covid updates Hindi: जेनेवा। WHO के मुताबिक यूरोप क्षेत्र में पिछले हफ्ते कोरोना के मामलों में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह एक मात्र ऐसा क्षेत्र है, जहां अक्टूबर मध्य से मामलों में वृद्धि का सिलसिला जारी है।

पढ़ें- स्कूल के टॉयलेट में ‘सीक्रेट रूम’, छात्र ने कैमरे के सामने दिखाया..

डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा है कि वैश्विक स्तर पर संक्रमण व मौतों के मामले में छह फीसद की वृद्धि हुई है। पिछले हफ्ते दुनिया में संक्रमण के करीब 36 लाख मामले आए, जबकि करीब 5,100 लोगों की मौत हो गई।

पढ़ें- आदिवासी क्षेत्रों में विकास की नई रौशनी फैलाएगी, चिराग परियोजना, 14 जिलों के आदिवासी क्षेत्रों में होगी लागू

डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी जारी की है कि अगर इसी तेजी से मामले बढ़ते रहे तो यूरोप में कोविड-19 के चलते 7 लाख मौतें हो सकती हैं। डब्ल्यूएचओ के यूरोप ऑफिस ने कहा है कि पूर्वानुमानों के मुताबिक महाद्वीप के 53 देशों में आने वाले महीनों में कोरोना वायरस महामारी से सात लाख और लोगों की मौत हो सकती है, जिससे संक्रमण से मौत के कुल मामले 20 लाख से ज्यादा हो सकते हैं।

पढ़ें- लोगों के सामने लग रही बेटियों की बोलियां, ऐसी क्या मजबूरी आ पड़ी.. जानिए

WHO यूरोप का कार्यालय डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में है। संगठन ने संक्रमण से सुरक्षा के उपायों में कमी और टीकों से मामूली बीमारियां सामने आने के बढ़ते साक्ष्यों का हवाला दिया। साथ ही कहा कि कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों, 60 साल से अधिक उम्र के लोगों तथा स्वास्थ्य कर्मियों समेत सबसे अधिक संवेदनशील आबादी को टीके की बूस्टर खुराक देने में प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

पढ़ें- प्रभास ने बॉलीवुड के ‘बाहुबलियों’ को भी पीछे छोड़ा, ‘आदि पुरुष’ के लिए ली भारी-भरकम रकम

हालांकि, जिनेवा में डब्ल्यूएचओ के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय ने साल के अंत में बूस्टर खुराकों के उपयोग पर रोक की बार-बार वकालत की है ताकि उन अनेक विकासशील देशों के लिए खुराक उपलब्ध कराई जा सकें, जहां अमीर देशों की तुलना में कोविड रोधी टीकों की कमी रही है।