Earthquake of 5.6 magnitude occurred again in Turkey

Turkey में फिर आया 5.6 तीव्रता का भूकंप, जमींदोज हुई कई इमारते, राहत एवं बचाव कार्य जारी

Earthquake in Turkey : तुर्किये के दक्षिणी हिस्से में सोमवार को 5.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे कुछ इमारतें जमींदोज हो गईं। भूकंप में एक

Edited By :   Modified Date:  February 27, 2023 / 06:44 PM IST, Published Date : February 27, 2023/6:40 pm IST

अंकारा : Earthquake in Turkey : तुर्किये के दक्षिणी हिस्से में सोमवार को 5.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे कुछ इमारतें जमींदोज हो गईं। भूकंप में एक व्यक्ति की मौत हो गई। देश की आपदा प्रबंधन एजेंसी एएफएडी ने यह जानकारी दी। तीन सप्ताह पहले शक्तिशाली भूकंप से तुर्किये-सीरिया क्षेत्र में भीषण तबाही हुई थी। एएफएडी के प्रमुख यूनुस सेजर ने कहा कि सोमवार का भूकंप मालत्या प्रांत के येसिलर्ट शहर में केंद्रित था। उन्होंने कहा कि भूकंप से 69 लोग घायल हो गए। वहीं, दो दर्जन से ज्यादा इमारतें गिर गईं।

यह भी पढ़ें : शुरू हुआ होली का त्योहार! आज बरसाने में खेली जाती है लड्डू मार होली, जानें इसके पीछे की परंपरा

कई इमारतें गिरी

Earthquake in Turkey :  येसिलर्ट के महापौर मेहमत सिनार ने बताया कि मालत्या में खोज और बचाव टीम इमारतों के गिरने के बाद मलबे को हटा रही हैं। उन्होंने कहा कि येसिलर्ट में एक व्यक्ति और उसकी बेटी पहले से क्षतिग्रस्त चार मंजिला इमारत से अपना सामान निकालने गए थे, लेकिन दोनों मलबे में फंस गए। मालत्या तुर्किये के उन 11 प्रांतों में शामिल था, जो 7.8 तीव्रता के भूकंप से बुरी तरह प्रभावित हुए थे। छह फरवरी को आए भूकंप से दक्षिणी तुर्किये और उत्तरी सीरिया के कुछ हिस्सों में भारी तबाही हुई।

यह भी पढ़ें : रायपुर: नाबालिक छात्रा ने की खुदखुशी, निर्माणाधीन बिल्डिंग की 6वीं मंजिल से लगाईं छलांग, सुसाइड की घटना कैमरे में कैद

अब तक हो चुकी है 48,000 से ज्यादा लोगों की मौत

Earthquake in Turkey :  भूकंप से अब तक दोनों देशों में 48,000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और तुर्किये में 173,000 इमारतों को गंभीर नुकसान पहुंचा। तुर्किये की आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि भूकंप के बाद कई झटकों के आने का खतरा बना हुआ है। छह जनवरी के शक्तिशाली भूकंप के बाद से क्षेत्र में करीब 10,000 झटके आ चुके हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें