रूस में दो सैन्य अड्डों पर विस्फोट, कारण का अबतक पता नहीं: रूसी मीडिया |

रूस में दो सैन्य अड्डों पर विस्फोट, कारण का अबतक पता नहीं: रूसी मीडिया

रूस में दो सैन्य अड्डों पर विस्फोट, कारण का अबतक पता नहीं: रूसी मीडिया

:   Modified Date:  December 5, 2022 / 07:37 PM IST, Published Date : December 5, 2022/7:37 pm IST

कीव, पांच दिसंबर (एपी) रूस में सोमवार को दो वायुसैनिक अड्डों पर विस्फोट हुए। रूसी मीडिया ने यह खबर दी। उनमें एक विस्फोट उस अड्डे पर हुआ जहां परमाणु हथियार ले जाने सक्षम बमवर्षक विमानों का बेस है जिनसे यूक्रेन के विरूद्ध हमलों को अंजाम दिया गया।

इन विस्फोटों के संभावित कारण पर यूक्रेनी अधिकारियों या रूस की तरफ से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

रूसी सरकारी समाचार एजेंसी ‘आरआईए नोवोस्ती’ ने खबर दी कि पश्चिम रूस के रयाजान में एक वायुसैनिक अड्डे पर सोमवार तड़के ईंधन वाले एक ट्रक में विस्फोट हुआ जिससे तीन जवानों की मौत हो गयी जबकि छह अन्य घायल हो गए तथा एक विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया। इस अड्डे पर हवा में बमवर्षक विमानों में ईंधन भरने के काम आने वाले लंबी दूरी के उड़ान टैंकर खड़े थे।

इसके अलावा, वोल्गा नदी से सटे सरातोव क्षेत्र के अधिकारियों ने कहा कि वे एंगेल्स वायुसेना अड्डे के क्षेत्र में विस्फोट की खबरों की जांच कर रहे हैं। इस हवाई अड्डे पर टीयू -95 और टीयू 160 सामरिक बमवर्षक तैनात हैं जो यूक्रेन पर हमले में शामिल थे। ये बमवर्षक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं।

सरातोव के क्षेत्रीय गवर्नर रोमन बुसारगिन ने कहा कि असैन्य ढांचों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा और अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या सैन्य परिसर में कोई घटना तो नहीं हुई है।

क्षेत्रीय मीडिया ने एंगेल्स अड्डे के समीप जबर्दस्त धमाका होने की खबर दी है । उसने कुछ स्थानीय लोगों के हवाले से कहा कि उन्होंने क्षेत्र से तेज रोशनी देखी।

जब क्रेमलिन प्रवक्ता दमित्री पेसकोव से पूछा गया कि क्या रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को एंगेल्स अड्डे पर विस्फोट के बारे में बताया गया है तो उन्होंने कहा कि आमतौर पर राष्ट्रपति को घटनाओं के बारे में बताया जाता है।

एपी

राजकुमार प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)