हांगकांग ने नाथन लॉ सहित छह विदेशी कार्यकर्ताओं का पासपोर्ट रद्द किया |

हांगकांग ने नाथन लॉ सहित छह विदेशी कार्यकर्ताओं का पासपोर्ट रद्द किया

हांगकांग ने नाथन लॉ सहित छह विदेशी कार्यकर्ताओं का पासपोर्ट रद्द किया

:   Modified Date:  June 12, 2024 / 01:09 PM IST, Published Date : June 12, 2024/1:09 pm IST

हांगकांग, 12 जून (एपी) हांगकांग सरकार ने बुधवार को नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत विदेश स्थित छह कार्यकर्ताओं के पासपोर्ट रद्द कर दिए हैं। इसके साथ ही देश छोड़कर गए असंतुष्टों पर कार्रवाई तेज हो गई है।

इससे प्रभावित होने वालों में लोकतंत्र समर्थक नाथन लॉ, श्रमिक नेता मुंग सिउ-टैट और कार्यकर्ता साइमन चेंग, फिन लाउ, जॉनी फॉक और टोनी चोई शामिल हैं। अधिकारियों ने सभी पर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया है। सरकार ने कहा कि वे ब्रिटेन भाग गए हैं।

पिछले साल पुलिस ने गिरफ्तारी के लिए उनके बारे में सूचना देने वाले को 128,000 अमेरिकी डॉलर का इनाम देने की घोषणा की थी, जिसकी पश्चिमी देशों की सरकारों ने तीखी आलोचना की थी।

आधिकारिक बयान के अनुसार अधिकारियों ने अन्य प्रतिबंधों के अलावा किसी को भी इन छह लोगों को धन या आर्थिक संसाधन प्रदान करने, उन्हें संपत्ति पट्टे पर देने या उनके साथ कोई संयुक्त उद्यम शुरू करने पर प्रतिबंध लगा दिया। बिना अनुमति के ऐसा करने पर सात साल तक जेल की सजा हो सकती है।

सरकार ने कहा कि उसने यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि ये छह लोग राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाली गतिविधियों में शामिल थे, शहर को बदनाम कर रहे थे और बाहरी ताकतों के साथ इनकी मिलीभगत थी।

एपी

शुभम नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)