Modi's speech in the US Parliament: अमेरिकी संसद में मोदी का भाषण, बोले- दुनिया के लिए आतंकवाद और कट्टरता बड़ा खतरा |

Modi’s speech in the US Parliament: अमेरिकी संसद में मोदी का भाषण, बोले- दुनिया के लिए आतंकवाद और कट्टरता बड़ा खतरा

Modi's speech in the US Parliament: पीएम ने 9/11, 26/11 की घटनाएं याद कीं और कहा, आतंकवाद मानवता का दुश्मन है। आतंकवाद को बढ़ाना देने वालों के खिलाफ साझा तौर पर लड़ना होगा। मुंबई हमले के बाद भी आतंकवाद का खतरा बरकरार बना हुआ है। दुनिया के लिए आतंकवाद और कट्टरता बड़ा खतरा है।

Edited By :   Modified Date:  June 23, 2023 / 02:42 AM IST, Published Date : June 23, 2023/2:41 am IST

Modi’s speech in the US Parliament: वाशिंगटन डीसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी यात्रा पर हैं। शुक्रवार को पीएम मोदी ने अमेरिकी संसद को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की भी प्रशंसा की। पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिकी संसद को संबोधित करना हमेशा गर्व की बात होती है। यह असाधारण सम्मान है। इस सम्मान के लिए मैं भारत की 1.4 अरब जनता की तरफ से आभार व्यक्त करता हूं।

पीएम ने 9/11, 26/11 की घटनाएं याद कीं और कहा, आतंकवाद मानवता का दुश्मन है। आतंकवाद को बढ़ाना देने वालों के खिलाफ साझा तौर पर लड़ना होगा। मुंबई हमले के बाद भी आतंकवाद का खतरा बरकरार बना हुआ है। दुनिया के लिए आतंकवाद और कट्टरता बड़ा खतरा है।

read more:PM Modi Speech in US Parliament : भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा हैः मोदी

पीएम मोदी ने कहा- भारत में महिलाएं बेहतर भविष्य का नेतृत्व कर रही हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा महिला पायलट भारत से हैं। ये मंगल मिशन का भी नेतृत्व कर चुकी हैं। किसी बेटी के भविष्य में निवेश करने से पूरे राष्ट्र की तस्वीर बदल सकती है। भारत पुराना राष्ट्र जरूर है और अपनी परंपराओं के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां की युवा आबादी कई मामलों में आगे है।

पीएम मोदी ने भारत की विविधता के बारे में बताते हुए कहा कि हमारे यहां 2500 राजनीतिक दल हैं। हां, आपने सही सुना, ढाई हजार। 20 अलग-अलग दल भारत के अलग-अलग राज्यों में सत्ता में हैं। हमारे यहां 22 आधिकारिक भाषाएं हैं, हजारों बोलियां हैं। इसके बाद भी हम एक स्वर में बात करते हैं। (इस पर दोबारा मोदी-मोदी के नारे लगे) उन्होंने कहा कि हमारे यहां हर सौ मील पर खान-पान बदल जाता है। डोसा से आलू पराठा तक और श्रीखंड से संदेश तक, हम सभी का लुत्फ उठाते हैं।

read more: PM Modi US Visit LIVE : मोदीमय हुई अमेरिकी संसद, पीएम मोदी बोले – भारत बढ़ेगा तो दुनिया आगे बढ़ेगी…

मोदी ने कहा, सबसे ज्यादा महिला पायलट भारत में हैं। भारत में 15 महिलाएं चुनी हुईं प्रतिनिधि हैं। पिछले 9 साल में एक अरब लोगों को तकनीक से जोड़ा गया है। 10 करोड़ किसानों के खातों में पैसा पहुंचाया जा रहा है। 85 करोड़ लोगों को डीबीटी से पैसा मिल रहा है, हम धरती को मां समझते हैं। भारत में सस्ता इंटरनेट भी बड़ी क्रांति है, तकनीक से समाज आपस में जुड़ रहा है। इंटरनेट का फायदा हर भारतीय को मिल रहा है। भारत में हर कोई मोबाइल से लेन-देन कर रहा है। हम वसुधैव कुटुंबकम पर भरोसा करते हैं, भारत ने 115 देशों को कोरोना वैक्सीन पहुंचाई, सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भारत ने काफी प्रगति की है।