More than 50 people killed in rebel attack in eastern Congo

पूर्वी कांगो में विद्रोहियों ने खेला खूनी खेल, 50 से अधिक लोगों की मौत

पूर्वी कांगो में विद्रोहियों ने खेला खूनी खेल, 50 से अधिक लोगों की मौत ! More than 50 people killed in rebel attack in eastern Congo

Edited By: , May 10, 2022 / 12:06 PM IST

किंशासा: rebel attack in eastern Congo पूर्वी कांगो के इटुरी प्रांत में एक खदान के नजदीक स्थित एक गांव पर विद्रोहियों के हमले में कम से कम 52 लोग मारे गए। सरकारी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मोंगवालू के महापौर ज्यां-पियरे बिकिलिसेंडे ने बताया कि ‘सीओडीईसीओ’ नाम के एक समूह के लड़ाकों ने रविवार को कबलांगेटे कस्बे पर हमला किया। मारे गए लोगों के अलावा 100 से अधिक नागरिक लापता हैं।

Read More: अब बेखौफ होकर करें बातें, कल से बंद हो जाएगा Android का ये फीचर, Truecaller से भी नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

विद्रोहियों ने मचाया उत्पात

rebel attack in eastern Congo कांगो के सूचना मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कांगो सरकार ‘‘ सीओडीईसीओ’ के आतंकवादियों द्वारा मासूम नागिरकों पर किए गए बर्बर एवं कायरतापूर्ण हमले की निंदा करती है।’’ वहीं, संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने न्यूयॉर्क में बताया कि ब्लाकेते-पलितू खदान में हुए हमले में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 38 नागरिक मारे गए हैं।

Read More: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, OBC आरक्षण के बिना होंगे पंचायत चुनाव, दो हफ्ते में अधिसूचना जारी करने के निर्देश 

50 से अधिक लोगों की मौत

दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कांगो के अधिकारियों से मामले की जांच करने और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को कानून के कटघरे में लाने को कहा है। साथ ही, उन्होंने ‘‘नागरिकों की सुरक्षा के प्रयासों को सुविधाजनक बनाने के लिए’’ क्षेत्र में शांति मिशन की तत्काल पहुंच सुनिश्चित करने को भी कहा। गौरतलब है कि जुगु इलाके में फरवरी में ‘सीओडीईसीओ’ के लड़ाकों द्वारा किए गए हमले में भी कम से कम 60 लोग मारे गए थे।

Read More: थाने शिकायत लेकर पहुंची थी ​महिला, कांस्टेबल ने मदद करने के बहाने किया बलात्कार 

 

#HarGharTiranga