यूक्रेन के मारियुपोल के महापौर ने कहा है कि रूसी हमले के दौरान शहर में 5000 से अधिक नागरिक मारे गये। यूक्रेन अब कीव के बाहरी क्षेत्रों में रूसी अत्याचार के सबूत जुटाने में लगा है।

मारियुपोल बना श्मशान.. रुसी हमले में 5000 से ज्यादा लोगों की मौत.. अमेरिका ने कहा- यूक्रेन जीत सकता है जंग

यूक्रेन के मारियुपोल के महापौर ने कहा है कि रूसी हमले के दौरान शहर में 5000 से अधिक नागरिक मारे गये। यूक्रेन अब कीव के बाहरी क्षेत्रों में रूसी अत्याचार के सबूत जुटाने में लगा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : April 7, 2022/1:50 am IST

Russian attack in Mariupol : एंड्रीवका (यूक्रेन), छह अप्रैल (एपी) यूक्रेन के मारियुपोल के महापौर ने कहा है कि रूसी हमले के दौरान शहर में 5000 से अधिक नागरिक मारे गये। यूक्रेन अब कीव के बाहरी क्षेत्रों में रूसी अत्याचार के सबूत जुटाने में लगा है।

पढ़ें- पैट कमिंस की आंधी में उड़ी रोहित की सेना, 14 बॉल में फिफ्टी जड़ बनाया रिकॉर्ड, केकेआर ने 5 विकेट से जीता मैच 

इस बीच, अमेरिका एवं उसके पश्चिमी सहयोगी देश युद्ध अपराध का आरोप लगाते हुए क्रेमलिन के विरुद्ध नयी पाबंदियां लगाने की दिशा में आगे बढ़े हैं। एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर बताया कि रूस ने उत्तर में कीव एवं चेर्निहीव क्षेत्रों से अपने करीब 24000 या उससे अधिक सैनिकों को बुला लिया है और उन्हें बेलारूस भेज रहा है।

पढ़ें- फिर चला मामा का बुलडोजर, भोपाल और खंडवा में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ हुई कार्रवाई

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूस अब देश के पूर्वी हिस्से में अंदर तक आने की कोशिश कर रहा है, जिसके सिलसिल में क्रेमलिन ने कहा है कि उसका लक्ष्य डोनबास को ‘मुक्त’ कराना है, यह रूसी भाषी औद्योगिक क्षेत्र है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी भूमि की तकदीर तय की जा रही है। हम जानते हैं कि हम किस बात के लिए लड़ रहे हैं। हम जीतने के लिए हर चीज करेंगे।’’

पढ़ें- महुआ बीनने गए ग्रामीणों पर हाथियों ने किया हमला, 2 महिलाओं समेत 3 लोगों की मौत

महापौर वाडियम बोइचेंको ने बुधवार को बताया कि मारे गये लोगों में 210 बच्चे हैं। उनके अनुसार रूसी सैन्यबलों ने अस्पतालों में भी बम बरसाये और एक अस्पताल में 50 लोगों की जलकर मौत हो गयी। उन्होंने कहा कि रूसी गोलाबारी में इस शहर का 90 फीसद बुनियादी ढांचा नष्ट हो गया है ।