One Tweet made Cryptocurrency founder Sam Bankman-Fried a beggar

एक Tweet और अरबपति बन गया भिखारी, 24 घंटों में गंवाई 1176 अरब की Cryptocurrency

Cryptocurrency founder Sam Bankman-Fried : दरअसल, अरबपति सैम बैंकमैन-फ्राइड को तगड़ा झटका लगा है। उन्हें 24 घंटे के अंदर करीब 1167 अरब रुपये

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : November 12, 2022/1:46 pm IST

नई दिल्ली : Cryptocurrency founder Sam Bankman news: आज कल लोग सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा समय बिताते है, कई ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिन्हे सबसे सुरक्षित माना जाता है। इनमे से एक है ट्वीटर। ट्वीटर को दुनिया का सबसे सुरक्षित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माना जाता है, लेकिन इस बार कुछ ऐसा हुआ हैए कि लोग ट्वीटर का इस्तेमाल करने से पहले हिचकिचा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : सरकार का बड़ा फैसला! किसानों की आय में होगी बढ़ोत्तरी, इन योजनाओं का मिलेगा लाभ 

सैम बैंकमैन-फ्राइड को लगा तगड़ा झटका

Cryptocurrency founder Sam Bankman-Fried : दरअसल, अरबपति सैम बैंकमैन-फ्राइड को तगड़ा झटका लगा है। उन्हें 24 घंटे के अंदर करीब 1167 अरब रुपये का नुकसान हुआ है। उनकी नेटवर्थ में लगभग 94% की बड़ी गिरावट आई है। एक रिपोर्ट के अनुसार किसी भी अरबपति की संपत्ति में एक दिन में आने वाली यह सबसे बड़ी गिरावट है। 30 साल के सैम बैंकमैन-फ्राइड Cryptocurrency Exchange FTX के फाउंडर और पूर्व सीईओ हैं। वित्तीय संकट के बीच उन्होंने सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया है। कहा जा रहा है कि एक ट्वीट ने बैंकमैन-फ्राइड को कंगाल कर दिया और उनके क्रिप्टो साम्राज्य का पतन हो गया।

यह भी पढ़ें : प्रेमी के साथ रोमांस कर रही थी बहू, सास ने पकड़ा ऐसी हालत में, फिर पति ने अपने सामने ही दोनों से करवाया ये काम

इस वजह से आई बैंकमैन-फ्राइड संपत्ति में इतनी बड़ी गिरावट

Cryptocurrency founder Sam Bankman-Fried : दरअसल, सैम बैंकमैन-फ्राइड की संपत्ति में इतनी बड़ी गिरावट तब आई जब उन्‍होंने ट्वीट कर ऐलान किया कि उनके क्रिप्‍टो एक्सचेंज FTX को प्रतिद्वंद्वी बिनांस खरीदने जा रहा है। ट्विटर पर फ्राइड को SBF के नाम से जाता है। फ्राइड के इस ऐलान के बाद बिनांस के हेड चैंगपेंग झाओ का भी ट्वीट आया। इसमें उन्होंने लिखा कि FTX नकदी के संकट से गुजर रहा है। इसको खरीदने के लिए समझौता पत्र पर साइन कर दिया है।

यह भी पढ़ें : सीएम भूपेश बघेल का बड़ा बयान, कहा – पूर्व मुख्यमंत्री के पूरे परिवार ने किया था चिटफंड कंपनियों का साथ 

सैम बैंकमैन को 1176 अरब रुपये का हुआ नुकसान

Cryptocurrency founder Sam Bankman-Fried : रिपोर्ट के मुताबिक, FTX बिकने की खबर आने से पहले सैम बैंकमैन-फ्राइड की कुल संपत्ति 15.2 अरब डॉलर (1224 अरब रुपये के करीब) थी। लेकिन रातोंरात उनकी संपत्ति में करीब 14.6 अरब डॉलर की कमी आ गई, यानी 1176 अरब रुपये का नुकसान। अरबपति के लिए यह किसी झटके से कम नहीं था। 1992 में जन्मे सैम बैंकमैन-फ्राइड अमेरिका के कैलिफोर्निया में पले-बढ़े। फ्राइड पढ़ाई-लिखाई में तेज थे. मैथ्स में उनकी अच्छी पकड़ थी। उन्होंने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से भौतिकी में ग्रैजुएशन किया। बाद में कई ट्रेडिंग फ़र्मों में काम किया। फ्राइड ने 2017 में क्रिप्‍टोकरेंसी की दुनिया में कदम रखा था। इसके पहले उन्‍होंने वॉल स्‍ट्रीट में ब्रोकर का काम भी किया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें