प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका पहुंचे, 22 जून को अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में होगा पीएम का संबोधन |

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका पहुंचे, 22 जून को अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में होगा पीएम का संबोधन

प्रधानमंत्री मोदी अपनी पहली राजकीय यात्रा पर अमेरिका पहुंचे PM Modi arrives in US on his first state visit

Edited By :   Modified Date:  June 20, 2023 / 11:41 PM IST, Published Date : June 20, 2023/10:35 pm IST

PM Modi arrives in US on his first state visit न्यूयॉर्क, 20 जून । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए मंगलवार को न्यूयॉर्क पहुंचे। इस दौरान वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे और वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर मोदी 21-24 जून तक अमेरिका की यात्रा करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति 22 जून को राजकीय रात्रिभोज में उनकी मेजबानी करेंगे। इस यात्रा में 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के संयुक्त सत्र में प्रधानमंत्री का संबोधन भी शामिल है।

मोदी ने अपनी यात्रा से पहले जारी एक बयान में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन की तरफ से राजकीय यात्रा के लिए यह ‘‘विशेष निमंत्रण’’ दर्शाता है कि दोनों लोकतांत्रिक देशों के बीच यह साझेदारी कितनी अहम एवं मजबूत है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं न्यूयॉर्क से अपनी यात्रा शुरू करूंगा, जहां मैं संयुक्त राष्ट्र नेतृत्व और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के साथ संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाऊंगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता देने संबंधी दिसंबर 2014 के भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने से जुड़े स्थान पर इस विशेष आयोजन को लेकर उत्साहित हूं।’’

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को वार्षिक आयोजन के रूप में चिह्नित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से पहली बार प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रस्तावित किए जाने के नौ साल बाद भारतीय नेता पहली बार संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इस दिन के ऐतिहासिक आयोजन में योग सत्र का नेतृत्व करेंगे।

न्यूयॉर्क से मोदी वाशिंगटन डीसी जाएंगे जहां वह राष्ट्रपति बाइडन के साथ वार्ता करेंगे। उन्होंने कहा कि सितंबर 2021 में उनकी अमेरिका की पिछली आधिकारिक यात्रा के बाद से उन्हें और राष्ट्रपति बाइडन को कई बार मिलने का अवसर मिला है।

मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी नेताओं के साथ उनकी बातचीत द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ जी-20, क्वाड (चार पक्षीय सुरक्षा संवाद) और आईपीईएफ (समृद्धि के लिए हिंद-प्रशांत आर्थिक ढांचा) जैसे बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी।

read more:  रायपुर पहुंचे भाजपा प्रभारी ओम माथुर, बोले- हम पूरी ताकत से चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे

read more:  जिलाधिकारियों के समक्ष गोद लेने के 139 मामले लंबित: अधिकारी