रूसी विमानों ने रातभर शहरों पर बम बरसाए : यूक्रेनी अधिकारी

रूसी विमानों ने रातभर शहरों पर बम बरसाए.. परमाणु संयंत्र नष्ट.. कई लोगों की मौत कितनों घायल

रूसी विमानों ने रातभर शहरों पर बम बरसाए : यूक्रेनी अधिकारी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : March 8, 2022/11:43 am IST

Ukrainian authorities on Russian Planes : लवीव (यूक्रेन), आठ मार्च (एपी) रूसी विमानों ने रातभर पूर्वी और मध्य यूक्रेन के शहरों पर बम गिराए। यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि राजधानी कीव के उपनगरों में भी गोलाबारी हुई। क्षेत्रीय नेता दमित्रो झिवित्स्की ने बताया कि रूसी सीमा के समीप कीव के पूर्व में सूमी और ओखतिरका शहरों में रिहायशी इमारतों पर बम गिराए गए और एक परमाणु संयंत्र नष्ट कर दिया गया। उन्होंने बताया कि कुछ लोगों की मौत हुई है और कुछ घायल भी हुए हैं लेकिन उन्होंने संख्या नहीं बतायी।

पढ़ें- 7th Pay Commission: कर्मचारियों के खाते में इस दिन आएंगे 2 लाख रुपए.. DA Arrear पर सबसे बड़ा अपडेट!

कीव के पश्चिम में झितोमिर और पड़ोसी शहर चेर्नियाखीव में तेल डिपो पर भी बम गिराए गए। कीव के उपनगर बुचा में मेयर ने बताया कि भारी गोलाबारी हुई है। मेयर अनातोल फेदोरुक ने कहा, ‘‘हम भारी हथियारों से दिन-रात हो रही गोलाबारी के कारण शवों को एकत्रित भी नहीं कर पाए। शहर की सड़कों पर कुत्ते शवों को खींच रहे हैं। यह एक दु:स्वप्न है।’’

पढ़ें- 3 हजार रुपए देने वाली है सरकार.. योजना का लाभ लेने तत्काल पूरी कर लें ये प्रक्रिया

यूक्रेन की सरकार सूमी, झितोमिर, खारकीव, मारियुपोल और बुचा समेत कीव के उपनगरों से लोगों को सुरक्षित जाने देने के लिए मानवीय गलियारा खोलने की मांग कर रही है।

पढ़ें- ब्रॉन्ज जीतने के बाद रूसी जिम्नास्ट ने चेस्ट पर लगाया ‘Z’ का सिंबल.. मिली बड़ी सजा.. बैन भी किया गया

लवीव :

लवीव के मेयर ने कहा कि पश्चिमी यूक्रेन में यह शहर भोजन और हजारों लोगों को शरण देने के लिए जूझ रहा है जो देश के युद्धग्रस्त क्षेत्रों से भागकर यहां आए हैं। मेयर आंद्रे सदोवी ने कहा, ‘‘हमें वाकई सहयोग की जरूरत है।’’ अपने घरों से विस्थापित हुए 2,00,000 से अधिक यूक्रेनी नागरिक अब लवीव में हैं, जिससे उनके रहने के लिए खेल के सभागार, स्कूल, अस्पताल और गिरजाघर की इमारतें कम पड़ रही हैं। पर्यटकों के बीच लोकप्रिय रहे इस ऐतिहासिक शहर में युद्ध से पहले 7,00,000 लोग रहते थे।

पढ़ें- सेक्स को प्राथमिकता नहीं देने के साथ शादी के पहले दिन से ही इन गलतियों से बचें महिलाएं, बाद में होता है बेहद अफसोस 

मेयर ने कहा कि शहर को रसोई से लैस बड़े टेंट्स की आवश्यकता है ताकि भोजन पकाया जा सके। अगर रूसी सेना के हमलों वाले शहरों से मानवीय गलियारा खोला जाता है तो हजारों और लोग आ सकते हैं। अमेरिका और यूरोपीय देशों के दूतावास हमले से पहले कीव से लवीव स्थानांतरित हो गए थे। लवीव पोलैंड की सीमा पार करने वाले लोगों के लिए मुख्य ट्रांजिट केंद्र है। अब विदेश में रह रहे यूक्रेन के 17 लाख से अधिक लोग इस शहर से होकर गुजरे थे। संयुक्त राष्ट्र ने इस स्थिति को द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से यूरोप में सबसे तेजी से बढ़ता शरणार्थी संकट बताया है।

पढ़ें- देश में कोरोना के 3,993 नए केस, 108 ने तोड़ा दम.. एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 49,948 हुई

खारकीव :

यूक्रेन के सबसे बड़े शहर खारकीव के आसपास लड़ाई में रूस का एक जनरल मारा गया। रूसी सेना हमला शुरु होने के बाद से ही इस शहर पर कब्जा करने की कोशिश कर रही है। यूक्रेन की सैन्य खुफिया एजेंसी ने यह जानकारी दी। उसने मृतक जनरल की पहचान मेजर जनरल विताली गेरासिमोव (45) के रूप में की और कहा कि उसने सीरिया और चेचन्या में रूसी सेना के साथ लड़ाई में भाग लिया और 2014 में क्रीमिया पर कब्जा जमाने के दौरान भी लड़ाई का हिस्सा रहे। अभी स्वतंत्र रूप से जनरल की मौत की पुष्टि नहीं की गयी है। रूस ने इस पर टिप्पणी नहीं की है।

पढ़ें- चुनाव समाप्त होते ही पेट्रोल-डीजल महंगा होने का काउंट डाउन शुरू.. 25 रुपए तक बढ़ सकते हैं दाम

इससे पहले लड़ाई में रूस का एक और जनरल मारा गया था। रूस में स्थानीय अधिकारियों के संगठन ने यूक्रेन में रूस में 7वीं एयरबोर्न डिवीजन के कमांडिंग जनरल मेजर जनरल आंद्रे सुखोवेत्स्की की मौत की पुष्टि की थी। सुखोवेत्स्की ने सीरिया में रूसी सेना के अभियान में भी भाग लिया था।

कैनबरा :

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कहा कि वह मॉस्को के ‘‘दुष्प्रचारकों और दुष्प्रचार के पैरोकारों’’ पर प्रतिबंध लगा रही है जिन्होंने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को वैध ठहराया है।

पढ़ें- HR तक पहुंच गई प्राइवेट बात.. बॉयफ्रेंड से बनवाया रिज्यूम और बिना देखे कर दिया फॉरवर्ड

विदेश मंत्री मारिस पायने ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उनकी सरकार यूक्रेन के प्रति शत्रुता को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका के लिए ‘‘रूस के प्रति सामरिक हित रखने वाले 10 लोगों’’ पर प्रतिबंध लगा रही है।