Saudi Arabia bans Tablighi Jamaat says Its Gateway of Terrorism

इस देश ने तबलीगी जमात पर लगाया प्रतिबंध, बताया ‘आतंकवाद का गेटवे’

इस देश ने तबलीगी जमात पर लगाया प्रतिबंध, बताया 'आतंकवाद का गेटवे'! Saudi Arabia bans Tablighi Jamaat says Its Gateway of Terrorism

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : December 11, 2021/10:10 pm IST

रियाद: Saudi Arabia bans Tablighi Jamaat  कोरोना संक्रमण की पहली लहर के दौरान भारत में तबलीगी जमात को लेकर जमकर बवाल मचा था। देश में संगठन को बैन करने की मांग भी उठी थी, लेकिन अब तब प्रतिबंध नहीं लगाया जा सका है। वहीं, दूसरी ओर सऊदी अरब ने तबलीगी जमात पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही कहा है कि तबलीगी जमात और कुछ नहीं बल्कि आतंवाद में एंट्री करने का गेटवे है।

Read More: छत्तीसगढ़ के कोरिया में ‘निजात’ ने लोगों को नशे से दिलाया निजात, योजना को बॉलीवुड कलाकारों ने भी सराहा

Saudi Arabia bans Tablighi Jamaat  सऊदी अरब में इस्लामिक मामलों के मंत्री डॉ अब्दुल्लातिफ अल शेख ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी। मंत्री ने मस्जिदों के इमामों के निर्देश दिया कि वे शुक्रवार को नमाज के लिए आने वाले लोगों को तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) की असलियत के बारे में अवगत कराएं और इसमें शामिल होने से रोकें।

Read More: राखी सावंत ने पहली बार पति रितेश के साथ रिश्ते को लेकर ऑनकैमरा किया खुलासा, सुनकर दंग रह गए लोग

सऊदी (Saudi Arabia) सरकार के ट्वीट में कहा गया, ‘मंत्री डॉ अब्दुल्लातिफ अल शेख ने तबलीगी जमात और दावाह ग्रुप (Da’wah) पर बैन लगा दिया। सभी मस्जिदों के इमामों को कहा गया है कि वे नमाज के आने वाले लोगों को सरकार के इस फैसले की जानकारी दें। साथ ही इन दोनों संगठनों से दूर रहने के लिए प्रेरित करें। इन दोनों संगठनों को संयुक्त रूप से अल अहबाब कहा जाता है।’

Read More: स्टेज पर इंतजार करता रहा दूल्हा, उधर कमरे में बैठी दुल्हन के साथ हो गया ये कांड, थाने पहुंचा मामला

सहयोगी वेबसाइट WION के मुताबिक मंत्री ने इमामों और मौलानाओं को निर्देश दिया कि वे जुमे को होने वाली नमाज में लोगों को इन दोनों संगठनों के खतरों के बारे में बताएं। लोगों को इस बात की जानकारी भी दी जाए कि तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) और दावाह ग्रुप से किसी तरह का संपर्क रखने पर उनके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।

Read More: शादी समारोह के दौरान हुआ हादसा, क्रेन टूटने से जमीन पर गिरे दूल्हा-दुल्हन

बता दें कि तबलीगी जमात की स्थापना भारत में वर्ष 1926 में हुई थी। जबकि सऊदी अरब में यह उससे सैकड़ों साल पहले से काम कर रहा है। यह एक कट्टर सुन्नी इस्लामिक संगठन है। कहने को तो यह एक धर्म प्रचारक संगठन है लेकिन यह मुसलमानों के अलावा और कहीं प्रचार के लिए नहीं जाता।

Read More: Team India में हुआ छोटे से गांव के वासु वत्स का चयन, Asia Cup Under 19 में मनवाएंगे गेंदबाजी का लोहा

 
Flowers