यूरेनियम संवर्द्धन बढ़ाए जाने के बीच ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर वियना में वार्ता |

यूरेनियम संवर्द्धन बढ़ाए जाने के बीच ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर वियना में वार्ता

यूरेनियम संवर्द्धन बढ़ाए जाने के बीच ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर वियना में वार्ता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : August 4, 2022/8:44 pm IST

वियना, चार अगस्त (एपी) ईरान, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) के वार्ताकार बृहस्पतिवार को तेहरान के साथ परमाणु समझौते पर अप्रत्यक्ष वार्ता की शुरुआत करेंगे। वहीं, अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों का कहना है कि ईरान ने यूरेनियम का संवर्द्धन तेज कर दिया है।

वियना में वार्ता के बहाल होने के बारे में बुधवार को घोषणा की गई। ऐसा प्रतीत होता है कि वैश्विक शक्तियों के साथ ईरान के 2015 के समझौते में शामिल सभी देशों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि इसमें हिस्सा नहीं लेंगे।

यह वार्ता ऐसे वक्त होगी जब पश्चिमी देशों ने समझौते को पटरी पर लाने को लेकर आशंकाएं जताई हैं और ईयू के शीर्ष राजनयिक ने आगाह किया है कि ‘‘समझौते के लिए सभी विकल्प आजमाए जा चुके हैं।’’

ईरानी के सरकारी मीडिया ने बताया कि ईरान के शीर्ष वार्ताकार अली बगेरी कानी वार्ता के लिए वियना पहुंचे हैं। ईरान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि रॉब मैली ने भी बुधवार को ट्वीट किया कि ‘‘हमारी उम्मीदें बरकरार हैं।’’

अन्य वार्ताओं की तरह, अमेरिका ईरान के साथ सीधे बातचीत नहीं करेगा, इसके बजाय ईयू के राजनयिक एनरिक मोरा के माध्यम से वार्ता करेगा। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2018 में अमेरिका के एकतरफा तरीके से समझौते से हटने की घोषणा की थी। इसके बाद से अमेरिका ईरान के साथ प्रत्यक्ष तौर पर वार्ता में शामिल नहीं हुआ।

मोरा ने बृहस्पतिवार को रूस के राजदूत मिखाइल उलियानोव से मुलाकात की जिन्होंने वार्ता में रूस के हितों का प्रतिनिधित्व किया। उलियानोव ने बगेरी के साथ भी अलग से मुलाकात की।

इस बीच, ‘इरना’ समाचार एजेंसी ने अपने नागरिक परमाणु प्रमुख के हवाले से कहा है कि अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के निगरानी कैमरे तब चालू किए जाएंगे जब पश्चिम उनके देश में यूरेनियम का पता लगाने की अपनी कोशिश छोड़ देगा।

गौरतलब है कि ईरान ने 2015 में अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, रूस और चीन के साथ परमाणु समझौता किया था।

एपी आशीष देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)