ईरान के परमाणु समझौते पर वार्ता सोमवार को वियना में होगी बहाल |

ईरान के परमाणु समझौते पर वार्ता सोमवार को वियना में होगी बहाल

ईरान के परमाणु समझौते पर वार्ता सोमवार को वियना में होगी बहाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : December 23, 2021/7:39 pm IST

बर्लिन, 23 दिसंबर (एपी) यूरोपीय संघ (ईयू) ने बृहस्पतिवार को कहा कि ईरान और पांच वैश्विक शक्तियों के वार्ताकार 2015 के परमाणु समझौते को बहाल करने के लिए अगले सप्ताह वियना में बातचीत फिर से शुरू करेंगे।

ईरान की नयी मांगों को लेकर तनाव के बीच एक दौर के बाद लगभग एक सप्ताह पहले वार्ता स्थगित कर दी गई थी। वार्ता की अध्यक्षता यूरोपीय संघ के राजनयिक एनरिक मोरा कर रहे हैं।

यूरोपीय संघ ने कहा है कि ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, चीन, रूस और ईरान के प्रतिनिधि सोमवार से फिर से वार्ता शुरू करेंगे। ईरान के मुख्य वार्ताकार को परामर्श के लिए स्वदेश लौटने की अनुमति देने के बाद वार्ता रोक दी गई थी।

अमेरिका मौजूदा वार्ता में अप्रत्यक्ष रूप से हिस्सा ले रहा है क्योंकि 2018 में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने समझौते से अमेरिका को हटा लिया था। राष्ट्रपति जो बाइडन ने संकेत दिया कि वह समझौते से फिर से जुड़ना चाहते हैं।

आर्थिक पाबंदी में ढील पाने के लिए ईरान को समझौते का पालन करना होगा। समझौते से अमेरिका के हटने और ईरान पर फिर से पाबंदी लगाने के बाद तेहरान ने यूरेनियम का संवर्द्धन और तेज कर दिया। ईरान ने हाल के दिनों में संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी के अधिकारियों को भी अपने परमाणु संयंत्रों की निगरानी के लिए सीमित पहुंच दी। पिछले सप्ताह वियना में वार्ताकारों की स्थगित हुई वार्ता के बाद तीन यूरोपीय देशों के राजनयिकों ने कहा था कि वार्ता अंत की ओर बढ़ रही है।

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)