whatsapp and instagram ban, imposed restrictions on social media

सरकार ने उठाया सख्त कदम, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लगाया प्रतिबंध, इस वजह से लिया फैसला

सरकार ने उठाया सख्त कदम, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लगाया प्रतिबंध, इस वजह से लिया फैसला: whatsapp and instagram ban, imposed restrictions on social media

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : September 22, 2022/8:20 am IST

नई दिल्ली। whatsapp and instagram ban in Iran : देश-दुनिया में हिजाब को लेकर विवाद चल रहा है। जहां एक तरफ भारत में स्कूलों में हिजाब को बैन कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर ईरान में महिलाएं हिजाब को लेकर सड़क पर उतर आई हैं। ईरान में के युवती के मौत के बाद विवाद काफी भड़क गया है। दरअसल, ईरान में महसा अमिनी की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद वहां की महिलाएं लगातार सरकार के खिलाफ विरोध कर रही हैं। इसके साथ ही बता दें कि वहां सुरक्षाबलों के बल प्रयोग से अब तक तीन प्रदर्शनकरियों की भी मौत हो गई है, जबकि 220 लोग घायल हो गए हैं। विवाद को लगातार बढ़ते हुए देखते हुए वहां इंटरनेट प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके साथ ही वहां की सरकार ने इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को बैन कर दिया है।

Read More : Vastu Tips For Money: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं मिल रही सफलता? आज ही घर ले आएं ये फूल, खिल उठेगा भाग्य

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वहां हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। इसे देखते हुए ईरान की सरकार ने तत्काल प्रभाव से व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम पर बैन लगा दिया है और इंटरनेट सेवाएं प्रतिबंधित कर दी गई हैं।

Read More : CM बघेल ने किया बड़ा ऐलान, इस दिन से शुरू होगी धान खरीदी, किसानों की मदद के लिए उठाया ये बड़ा कदम

तमाम देशों ने की आलोचना

वहीं UN समेत कई देशों ने ईरान के सुरक्षाबलों द्वारा प्रदर्शनकारियों पर बल के प्रयोग की आलोचना की है। न्यूयॉर्क के ह्यूमन राइट्स वॉच ने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो और फोटो से पता चलता है कि अधिकारी प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल कर रहे हैं और कुर्दिस्तान प्रांत में घातक बल का इस्तेमाल हुआ है। ईरान में महसा अमिनी की हत्या के विरोध में न्यूयॉर्क सिटी में भी प्रदर्शन हो रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र भवन के सामने सैकड़ों की संख्या में ईरान के लोगों ने प्रदर्शन किया। ईरानी राष्ट्रपति रायसी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें