Jobs for 10th pass

Jobs for 10th pass: 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक निकली बंपर वैकेंसी, 2.8 लाख से अधिक होगी सैलरी, जानें कहां और कैसे करें अप्लाई…

Jobs for 10th pass: Bumper vacancy from 10th pass to graduate अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो ये खबर आपके लिए ही है।

Edited By :   Modified Date:  August 27, 2023 / 10:49 AM IST, Published Date : August 27, 2023/10:49 am IST

Jobs for 10th pass: अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। हजारों युवाओं का अपना सपना साकार करने का ये सुनहरा अवसर है। आज हम आपको बताते हैं कि यहां 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक बंपर वैकेंसी निकली है। राजस्थान समेत देशभर में 70 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकली है, जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार अप्लाई कर सकेंगे।

Read more: Bijli Bill Half Yojana: भूपेश सरकार ने रौशन कर दी लाखों जिंदगियां…! भारी-भरकम बिजली बिल से उपभोक्ताओं को मिली राहत 

उम्मीदवारों का ऐसे होगा सलेक्शन

इन भर्तियों में उम्मीदवारों का सलेक्शन इंटरव्यू, रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, प्रैक्टिकल और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जिसमें सिलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 18,200 से लेकर 2 लाख 90 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी। इनमें हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड में 312, इंडियन रेलवे में 1300, राजस्थान सरकार की शांति एवं अहिंसा विभाग में 50,000, कर्मचारी चयन बोर्ड में 307, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन में 204, तमिलनाडु में कांस्टेबल, जेल वार्डन और फायरमैन के 3359, गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम में कंडक्टर और ड्राइवर के 7500, मध्यप्रदेश रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड में 88, कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल ऑफ़ इंडिया में 1773 और 11 सरकारी बैंकों में IBPS द्वारा 4451 पदों पर भर्तियां की जाएगी।

इस लिंक पर जाकर करें आवेदन

भारत सरकार के अधीन आने वाली हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने वैकेंसी निकाली है। इसके तहत इंजीनियर, ऑफिसर और असिस्टेंट मैनेजर के 300 से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट hindustanpetroleum.com पर जाकर 18 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

  • अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को hindustanpetroleum.com पर जाना होगा।
  • वेबसाइट की होम पेज पर careers ऑप्शन में जाएं।
  • इसके बाद job openings का ऑप्शन सेलेक्ट करें।
  • फिर our current openings पर जाना होगा।
  • इसके बाद Recruitment of officer पर जाकर अप्लाई करना होगा।
  • उसके बाद sign in करें, फिर रजिस्ट्रेशन करें।
  • मांगी गई डिटेल भरें और डाक्यूमेंट को अपलोड करें।
  • फॉर्म भरने के बाद प्रिंट आउट निकाल लें।

इन पदों के लिए है वैकेंसी

इंजीनियर, ऑफिसर और असिस्टेंट मैनेजर के लिए कुल 312 पदों के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने वैकेंसी निकाली है। इन पदों पर मेकेनिकल,इलेक्ट्रिकल, सिविल,इंस्ट्रूमेंटेशन और इंजिनियर की भर्ती होगी। इन पोस्ट पर भर्तीयां परमानेंट बेस्ड पर होगी। इंफॉर्मेशन सिस्टम (आइएस) ऑफिसर की भर्ती कॉन्ट्रेक्ट बेस्ड होगी।

Read more: Isro: ‘हम उस विजन को पूरा करने के लिए तैयार हैं जो पीएम मोदी ने हमें दिया था’, इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कही ये बात… 

योग्यता

इंजीनियर – उम्मीदवारों को संबंधित ट्रेड में 4 वर्ष की डिग्री पास होना चाहिए।

इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (आइएस) ऑफिसर – कंप्यूटर साइंस – आईटी इंजीनियरिंग में 4 वर्षीय बीटेक या एमसीए की डिग्री।

एप्लीकेशन फीस

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अनारक्षित, अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन-क्रीमी लेयर) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवार को फीस के तौर पर 1180 रुपए देने होंगे। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवार से कोई फीस नहीं ली जाएगी।

सैलरी

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड में निकली भर्ती में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 50,000 से 2 लाख 80,000 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें