MP Teacher Bharti Latest update : MPPSC Issues New Notification

शिक्षक पदों पर ताबड़तोड़ भर्तियां, 8700 से ज्यादा पदों के लिए मंगाए गए हैं आवेदन, यहां देखें वैकेंसी की पूरी डिटेल

8700 से ज्यादा शिक्षक पदों पर निकली भर्तियां, MP Teacher Bharti Latest update : MPPSC Issues New Notification for Shikshak Bharti

Edited By :   Modified Date:  May 1, 2023 / 03:09 PM IST, Published Date : May 1, 2023/3:09 pm IST

MP Teacher Bharti Latest update शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं का सपना अब पूरा होने वाला है। दरअसल, मध्यप्रदेश में इन शिक्षक पदों पर बंपर भर्ती निकली है। यहां 8720 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ये भर्ती एमपी कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ की जाएगी। इस संबंध में अब अधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी कर दी गई है।

Read More : Jio का अब तक का सबसे धांसू प्लान, 11 महीने के लिए डेटा और Unlimited Calling, जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 

MP Teacher Bharti Latest update मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से ऑफिशियल वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, High School Teacher के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 मई 2023 को शुरू होगी। इस वैकेंसी में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 01 जून 2023 तक का वक्त दिया गया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक भर्ती के जरिजए राज्य के शिक्षा और आदिवासी विभाग में खाली पदों को भरा जाएगा। भर्ती के जरिए हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, मैथ्स, जूलॉजी, फिजिक्स, केमेस्ट्री, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, जियोग्राफी, इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, कॉमर्स, एग्रीकल्चर सहित अन्य विषयों के शिक्षकों की नियुक्तियां की जाएंगी।

Read More : ‘The Kerala Story’ पर छिड़ा विवाद! कांग्रेस सांसद ने ट्वीट कर दिया ये चैलेंज, कहा ‘धर्म परिवर्तन का दावा साबित करो और 1 करोड़ जीतो’

योग्यता और आयु

MP Teacher Bharti Latest update जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, हाईस्कूल टीचर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से संबंधित विषय में BEd की योग्यता मांगी गई है। इसके अलावा MPTET पास कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, बात कें उम्मीदवारों के उम्र की तो इस वैकेंसी में अप्लाई करने के लिए न्यूनतम उम्र 21 साल मांगी गई है। वहीं, जनरल कैटेगरी में पुरुषों के लिए अधिकतम आयु 40 साल रखी गई है। इसके अलावा जनरल महिला, आरक्षण के श्रेणी में आने वाले कैंडिडेट्स औद दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 45 साल अधिकतम आयु सीमा है।

Read More : श्रमिक दिवस पर सीएम भूपेश ने की कई बड़ी घोषणाएं, ई-रिक्शा अनुदान की राशि 50 हजार से बढ़ाकर किया 1 लाख रुपए 

एमपी शिक्षक भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रारंभ तिथिः 18 मई 2023 से
ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथिः 1 जून 2023 तक
आवेदन पत्र में संशोधन करने की प्रारंभ तिथिः 18 मई 2023 से
आवेदन पत्र में संशोधन करने की अंतिम तिथिः 6 जून 2023 तक

Read More : पूर्व गृह मंत्री को धमकी भरा पत्र भेजने वाला हुआ गिरफ्तार, पत्र में लिखी थी ये बात 

एमपी शिक्षक भर्ती के लिए शुल्क

एमपी में शिक्षकों की सीधी भर्ती होगी। इस भर्ती के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये प्रति प्रश्न पत्र शुल्क देना होगा। वहीं एससी, एसटी, अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांगजनों और केवल मध्यप्रदेश के मूल निवासियों को 250 रुपये प्रति प्रश्न देना होगा। कियोस्क के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए एमपीऑनलाइन पोर्टल का शुल्क 60 रुपये देय है। वहीं रजिस्टर्ड सिटीजन यूजर के माध्यम से लॉगिन कर फॉर्म भरने पर पोर्टल शुल्क 20 रुपये देना होगा।

MP Teacher Bharti by ishare digital on Scribd