Police Constable Recruitment 2022 for 12th pass

12वीं पास के लिए शानदार मौका, पुलिस कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

Police Constable Recruitment 2022 for 12th pass मध्य प्रदेश में जल्द ही एक्साइज कांस्टेबल के पदों पर भर्ती शुरू होने जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  December 7, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : December 7, 2022/7:53 pm IST

Police Constable Recruitment 2022 : मध्यप्रदेश। कांस्टेबल भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। मध्य प्रदेश में जल्द ही एक्साइज कांस्टेबल के पदों पर भर्ती शुरू होने जा रही है। इसके जरिए आबकारी विभाग में भर्ती की जाएगी। मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल, MPPEB ने भर्ती के लिए अधिसूचना पहले ही जारी कर दी है। उम्मीदवार भर्ती के लिए कौन, कैसे और कब तक आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर की जाएगी भर्ती

बता दें कि एमपीपीईबी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आबकारी विभाग में आबकारी कांस्टेबल के कुल 200 पद भरे जाएंगे। जिसमें 149 पद बैकलॉग और 51 पद नियमित हैं। बैकलॉग में अति पिछड़ा वर्ग के लिए 14, एससी के लिए 58 और एसटी के लिए 77 पद आरक्षित हैं। वहीं नियमित पदों में 8 पद अनारक्षित, 16 अति पिछड़ा वर्ग, 9 पद एससी, 12 पद एसटी और 6 पद ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित हैं।

Read more: परिवार वालों से नाता तोड़ गर्लफ्रेंड से रचाई शादी, पहली ही रात खुल गई दुल्हन की पोल, अब माथा पिटता फिर रहा ​दूल्हा 

कब करें अप्लाई

पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 दिसंबर 2022 से शुरू होगी। वहीं, उम्मीदवार 24 दिसंबर तक भर्ती के लिए फॉर्म भर सकेंगे।

ऐसे करें आवेदन

पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एमपीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर भर्ती फॉर्म भर सकेंगे। इसके लिए वेबसाइट के रिक्रूटमेंट सेक्शन में जाकर संबंधित पदों के लिए लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद अनिवार्य दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क जमा करें। इन पदों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। हालांकि, एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग वर्ग के लिए यह 250 रुपये है।

ऐसे किया जाएगा चयन

पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा के जरिए किया जाएगा। जो 20 फरवरी को दो पालियों में होगी।

Read more: विदेशी फिल्म देखना छात्रों को पड़ा भारी, सरेआम दी गई दो नाबालिग को तालिबानी सजा 

कौन आवेदन कर सकता है

Police Constable Recruitment 2022 : 12वीं पास उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही उम्मीदवारों के लिए कई शारीरिक मापदंड भी निर्धारित किए गए हैं जिनकी पूरी जानकारी नोटिफिकेशन से देखी जा सकती है। इसके अलावा आवेदक की उम्र 30 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को भी छूट दी जाएगी।

एमपी पुलिस कांस्टेबल वेतन 2022-23: वेतन

नौकरी मिलने पर उम्मीदवारों को 19,500 रुपये से लेकर 62,000 रुपये तक वेतन दिया जाएगा। साथ ही उम्मीदवारों को इस लिंक पर जाने की सलाह दी जाती है
http://peb.mp.gov.in/Rulebooks/RB_2022/Abkari_constable_2022_Rulebook.pdf पर जाकर नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें और सभी सूचनाओं को चेक करें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें