UGC NET EXAM 2023

यूजीसी नेट 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू, इस दिन होगी परीक्षा, यहां देखें पूरी शेड्यूल

Registration process for UGC NET 2023 has started, exam will be held on this day :29 दिसंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2022 / 05:08 PM IST, Published Date : December 30, 2022/5:08 pm IST

UGC NET EXAM 2023: दिल्ली :हर साल लाखों उम्मीदवार असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ के लिए आवेदन करते है। जिसमे कुछ की ही किस्मत चमकती है। राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा की तरफ से आयोजित की गई ये परीक्षा, साल में दो बार स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जाती थी। जिसमे लाखों की तादाद में उम्मीदवार अपनी किसमत को आजमाते है। वही हर साल की तरह इस साल भी यानि की 2022 के बाद 2023 में भी यह परीक्षा आयोजित की गई है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 29 दिसंबर से शुरू हो गई है।

यह भी पढ़े : कोहरे के बीच हुए हादसों में दो लोगों की मौत, तीन घायल

UGC NET EXAM 2023 आवेदन की आखिरी तारीख 17 जनवरी है

इसके साथ ही आपको बता दें कि यूजीसी नेट दिसंबर 2022 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज यानी 29 दिसंबर से शुरू हो गई है. वहीं उम्मीदवार 17 जनवरी तक आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर फॉर्म भरना होगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद उम्मीदवारों को ₹1000 शुल्क भी देना होगा. हालांकि ईडब्ल्यूएस एवं ओबीसी के लिए यह 550 रुपए एवं एससी, एसटी, दिव्यांग वर्ग के लिए ₹275 आवेदन शुल्क है।

यह भी पढ़े : RBI Bank Locker New Rules : बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी..! अब लॉकर से गहने गायब होने पर बैंक होगा जिम्मेदार, जानिए क्या है नए नियम

UGC NET EXAM 2023: योग्यता

यूजीसी नेट में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के पास ओपन/अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को मास्टर्स जैसे एमए, एमएससी, एमटेक, एमबीए आदि या फिर इसके समकक्ष की डिग्री में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त हो. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

यह भी पढ़े : US से लौटी महिला मिली कोरोना पॉजिटिव, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया सैम्पल, जिले में मचा हड़कंप

UGC NET EXAM 2023 : कब होगा एग्जाम

वहीं यूजीसी अध्यक्ष ने बताया कि यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 10 मार्च तक किया जाएगा. परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड, यानी सीबीटी मोड में कराई जाएगी. गौरतलब है कि परीक्षा के माध्यम से विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए एवं जेआरएफ के लिए पात्रता निर्धारित की जाती है।