Maruti Jimny features

THAR को टक्कर देने आई Maruti की Jimny, फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश, इस दिन होगा लॉन्च

Maruti Jimny features: Maruti Jimny के वो जबरदस्त फीचर्स जो THAR में भी नहीं मिलते! साइज में भी है बड़ा अंतर

Edited By :   May 27, 2023 / 04:47 PM IST

Maruti Jimny features: Maruti Jimny के लॉन्च को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, आगामी 7 जून को ये ऑफरोडिंग एसयूवी घरेलू बाजार में दस्तक देने को तैयार है। इसके फीचर्स और स्पेफिकेशन की ज्यादातर डिटेल्स पहले ही सामने आ चुकी हैं अब केवल इसकी कीमत का खुलासा होना बाकी है। एक ऑफरोडिंग एसयूवी के तौर पर इस SUV में कई ऐसे फीचर्स को शामिल किया गया है, जो कि इसे बाजार में मौजूद अपने प्रतिद्वंदी मॉडलों के मुकाबल बेहतर बनाती हैं। मारुति सुजुकी जिम्नी का मुकाबला मुख्य रूप से Mahindra Thar से होगा, और जिम्नी में कुछ ऐसे फीचर्स दिए जा रहे हैं जो कि महिंद्रा थार में भी नहीं मिलता है।

Maruti Jimny features: Maruti Jimny में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का K-सीरीज नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 103 bhp की दमदार पावर और 134 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। वहीं दूसरी ओर Thar में बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ ही ज्यादा दमदार इंजन मिलता है। जो कि पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्प के तौर पर उपलब्ध है।

Maruti Jimny features: मारुति जिम्नी 5-डोर के इंटीरियर की बात करें तो कंपनी इसके टॉप वेरिएंट में 9 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दे रही है, जिसे डैशबोर्ड के बीच में जगह दिया गया है। वहीं दूसरी ओर महिंद्रा थार में 7 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलता है। हालांकि दोनों स्क्रीन में बहुत सारे मल्टीफंक्शन फीचर्स दिए गए हैं, जो कि एंड्रायड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करते हैं।

सेफ्टी फीचर्स

Maruti Jimny features: दोनों एसयूवी के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Maruti Jimny में कंपनी ने 6 एयरबैग (Airbags) दिए हैं, जबकि महिंद्रा थार में केवल दो एयरबैग (चालक और सहयात्री के लिए) मिलते हैं। इस मामले में मारुति जिम्नी बाजी मारी नज़र आ रही है। हालांकि क्रैश टेस्ट की बात करें तो महिंद्रा थार को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली है जबकि जिम्नी 5-डोर की टेस्टिंग अभी बाकी है।

मिलेंगे ये कमाल के फीचर्स

Maruti Jimny features: इसके अलावा दोनों एसयूवी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ HDC (हिल डिसेंट कंट्रोल) और HHA (हिल होल्ड असिस्ट) जैसे फीचर्स मिलते हैं। लेकिन जिम्नी में ब्रेक लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल (BLSD) सिस्टम मिलता है। जबकि महिंद्रा थार को इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और रोलओवर मिटिगेशन से लैस किया गया है।

ज्यादा डोर, बेहतर स्पेस

Maruti Jimny features: जाहिर है कि मारुति सुजुकी जिम्नी में 5 दरवाजें दिए जा रहे हैं वहीं महिंद्रा थार में तीन दरवाजे मिलते हैं। ऐसे में कार के केबिन में प्रवेश करते समय मारुति जिम्नी आपको ज्यादा ईजी एक्सेस प्रदान करता है। दूसरी तरफ दोनों एसयूवी के साइज में भी बड़ा अंतर है। Jimny में 2,590mm का व्हीलबेस मिलता है और महिंद्रा थार में 2,450mm लंबा व्हीलबेस दिया गया है। ऐसे में जिम्नी से एक बेहतर केबिन स्पेस की उम्मीद की जा सकती है।

दोनों SUV की साइज

मॉडल                                     लंबाई                चौड़ाई               उंचाई             व्हीलबेस
Maruti Jimny                 3,985 मिमी      1,645 मिमी        1,720 मिमी      2,590 मिमी
Mahindra Thar              3,985 मिमी      1,820 मिमी        1,855 मिमी      2,450 मिमी

प्रोजेक्टर हेडलैंप और वॉशर

Maruti Jimny features: Maruti Jimny में कंपनी प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ ही छोटी LED लाइटिंग भी दे रही है, जो कि इसके फ्रंट लुक को आकर्षक बनाने के साथ ही रात में बेहतर रोशनी उपलब्ध कराते हैं। इसके अलावा वॉशर ऑफरोडिंग के दौरान महज एक पुश बटन को प्रेस करने मात्र से ही हेडलैंप पर लगे गंदगी को साफ करता है। दूसरी ओर Mahindra Thar में कंपनी पारंपरिक हाइलोजन लाइट्स दे रही है। मारुति जिम्नी में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम का भी विकल्प मिलता है।

फोल्डेबल विंग मिरर

Maruti Jimny features: डेली ड्राइविंग के लिए ये एक बेहद ही जरूरी फीचर है। मारुति सुजुकी जिम्नी में कंपनी इलेक्ट्रिकली फोल्डेबल विंग मिरर फंक्शन दे रही है, जो कि आपको महिंद्रा थार में नहीं मिलता है। जब आप भीड़-भाड़ वाले इलाके में ड्राइव कर रहे होते हैं तो यह फीचर बहुत ही काम का साबित होता है।

थार से ऐसे है अलग

Maruti Jimny features: कुल मिलाकर एक लाइफस्टाइल एसयूवी के तौर पर Maruti Jimny कुछ नए और एडवांस फीचर्स के साथ आती है, जबकि Mahindra Thar में कुछ ऐसी क्वॉलिटी भी हैं जो कि आपको मारुति जिम्नी में नहीं मिलती है। यहां यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि, महिंद्रा थार केवल थ्री-डोर वर्जन में ही उपलब्ध है और कंपनी जल्द ही इसके 5-डोर वर्जन को लॉन्च करने वाली है।

ये भी पढ़ें- इस नामाक्ष के लोग होते है बहुत जिद्दी, मनवा ही लेते है अपनी बात, दूसरो के प्रति ऐसा रखते है व्यवहार

ये भी पढ़ें- नहीं हुए परीक्षा में पास, तो न हो निराश, फिर से एग्जाम देने का मिल रहा मौका, फटाफट करें रजिस्ट्रेशन

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers