8th Pay Commission/DA Hike Latest News

8th Pay Commission : 8वें वेतन आयोग पर आया बड़ा अपडेट, कर्मचारियों का बढ़ेगा DA, जानें कब मिलेगी ये खुशखबरी..

8th Pay Commission/DA Hike Latest News: लोकसभा चुनाव से पहले अब केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है।

Edited By :   Modified Date:  February 27, 2024 / 11:13 PM IST, Published Date : February 27, 2024/11:13 pm IST

8th Pay Commission/DA Hike Latest News : नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले अब केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। बताया जा रहा है कि मार्च के पहले सप्ताह में सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्ते ‘डीए’ और रिटायर्ड लोगों के लिए महंगाई राहत ‘डीआर’ भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी। मौजूदा समय में डीए/डीआर 46 फीसदी की दर से मिल रहा है। अगले माह तक इस भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि होगी।

read more : Rashi Parivartan : 2 मार्च को इन राशियों की पलटेगी किस्मत, जातकों पर होगी धन की बारिश, बनेगा ये महासंयोग 

8वें वेतन आयोग पर विचार

8th Pay Commission/DA Hike Latest News : नियम है कि महंगाई भत्ते की दर, पचास फीसदी के पार होते ही सरकार को 8वें वेतन आयोग के गठन पर गंभीरता से विचार करना होगा। स्टाफ साइड की राष्ट्रीय परिषद (जेसीएम) के सदस्य और अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ (एआईडीईएफ) के महासचिव सी. श्रीकुमार का कहना है, कर्मियों के डीए की मौजूदा दर 46 फीसदी है। यह दर 50 फीसदी होते ही केंद्र सरकार के समक्ष आठवें वेतन आयोग के गठन की मांग रखी जाएगी। संभव है कि सरकार, लोकसभा चुनाव से पहले आठवां वेतन आयोग गठित करने की घोषणा कर दे।

 

भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो द्वारा 31 जनवरी 2024 को दिसंबर 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू की रिपोर्ट जारी की गई थी। इसमें औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.8 अंकों के स्तर पर संकलित हुआ है। इससे सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद है कि एक जनवरी 2024 से उनके महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

 

केंद्रीय कैबिनेट में होगा डीए के मुद्दे पर निर्णय

अगले सप्ताह होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए के मुद्दे पर निर्णय संभव है। पिछले साल की दूसरी छमाही में केंद्र सरकार ने अपने कर्मियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी। उसके बाद महंगाई भत्ता यानी ‘डीए’ की दर 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गई थी। अब पहली जनवरी 2024 से सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4 से 5 बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp