MSME सेक्टर को बिना गारंटी 3 लाख करोड़ का लोन, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा 45 लाख MSME को मिलेगी राहत | Finance Minister Nirmala Sitharaman said 45 lakh MSMEs will get relief without guarantee to MSME sector

MSME सेक्टर को बिना गारंटी 3 लाख करोड़ का लोन, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा 45 लाख MSME को मिलेगी राहत

MSME सेक्टर को बिना गारंटी 3 लाख करोड़ का लोन, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा 45 लाख MSME को मिलेगी राहत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : May 13, 2020/11:16 am IST

नईदिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज पीएम मोदी द्वारा घोषत आर्थिक पैकेज का विवरण देते हुए कहा कि समाज के कई वर्गों के साथ व्यापक विचार-विमर्श करने के बाद पीएम ने एक व्यापक दृष्टिकोण को आपके सामने रखा। आत्मनिर्भर भारत के पांच स्तंभ-अर्थव्यवस्था, बुनियादी ढाँचा, सिस्टम, डेमोग्राफी और डिमांड हैं।

ये भी पढ़ें:Watch Live: 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दे रही…

उन्होेने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का मतलब यह नहीं है कि भारत को एक अलगाववादी देश होना चाहिए। हमारे पास जो गरीबों, जरूरतमंदों, प्रवासियों, दिव्यांगों और देश के वृद्धों के प्रति जो जिम्मेदारी है उसे हम नहीं भूलेंगे।

ये भी पढ़ें: गृह मंत्रालय का बड़ा निर्णय, देश में CAPF की कैंटीनों पर सिर्फ स्वद…

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा मोदी सरकार लोगों से बातचीत और संवेदनशीलता में भरोसा रखती है और बजट के बाद तुरंत कोरोना का प्रकोप आ गया। जिसके बाद 79 करोड़ बैंक गरीब लोगों के खातों में पैसा दिया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा 15 विभिन्न कदमों का जिक्र होगा जिसमें 6 माइक्रो स्मॉल मीडियम एंटरप्राइसेस के लिए कदम उठाएंगे दो कदम एमएसएमई के फाइनेंस से जुड़ा है 2 पीएफ से जुड़े हैं।

ये भी पढ़ें: आर्थिक पैकेज के ऐलान के बाद शेयर बाजार में जोरदार उछाल, सेंसेक्स और…

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा MSME को चार साल के लिए तीन लाख करोड़ का लोन बिना गारंटी के दिया जाएगा। इससे 45 लाख एमएसएमई को राहत मिलेगी, एक साल तक कर चुकाने से मुक्ति भी मिलेगी। ज्यादा निवेश वाली कंपनियों को एमएसएमई के दायरे में ही रखा जाएगा। पहले सिर्फ निवेश के आधार पर तय किया जाता था अब टर्नओवर के आधार पर भी एमएसएमई की परिभाषा तय की जाएगी।

<iframe src=”https://www.facebook.com/plugins/video.php?href=https%3A%2F%2Fwww.facebook.com%2FIBC24%2Fvideos%2F634281683824617%2F&show_text=0&width=560″ width=”560″ height=”315″ style=”border:none;overflow:hidden” scrolling=”no” frameborder=”0″ allowTransparency=”true” allowFullScreen=”true”></iframe>