निर्माणाधीन राजमार्ग परियोजनाओं में सड़क सुरक्षा पर ध्यान देंः गडकरी |

निर्माणाधीन राजमार्ग परियोजनाओं में सड़क सुरक्षा पर ध्यान देंः गडकरी

निर्माणाधीन राजमार्ग परियोजनाओं में सड़क सुरक्षा पर ध्यान देंः गडकरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 28, 2022/5:28 pm IST

नयी दिल्ली, 28 मार्च (भाषा) सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने निर्माणाधीन राजमार्ग परियोजनाओं में सड़क सुरक्षा के समुचित उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से संबद्ध सांसदों की एक सलाहकार समिति की पिछले सप्ताह हुई पहली बैठक में गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्गों के क्षेत्रीय अधिकारियों एवं परियोजना निदेशकों को सड़क सुरक्षा के समुचित उपाय लागू करने को कहा।

सलाहकार समिति में शामिल सांसदों ने सड़क दुर्घटनाओं की बड़ी संख्या और उनमें होने वाली मौतों पर चिंता जताते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा पर खास ध्यान देने की जरूरत है। बैठक में यह बात उभरकर सामने आई कि इंजीनियरिंग समाधान, जागरूकता और नियमों के समुचित अनुपालन से ही सड़क हादसों पर लगाम लगाई जा सकती है।

मंत्रालय ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि गडकरी की अध्यक्षता में गत बृहस्पतिवार को हुई इस बैठक में सड़कों को चौड़ा करने, राष्ट्रीय राजमार्गों पर आपात स्थिति के लिए एम्बुलेंस एवं ट्रॉमा सुविधा मुहैया कराने, ड्राइवरों को सतर्क करने के लिए जीपीएस प्रणाली लागू करने और दुर्घटना की आशंका वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया गया।

इस दौरान गडकरी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए चालकों (ड्राइवरों) का प्रभावी प्रशिक्षण आज की जरूरत है। उन्होंने सांसदों से अपने निर्वाचन क्षेत्रों में ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थानों के गठन का प्रस्ताव भेजने का भी अनुरोध किया। इस बारे में मंत्रालय की तरफ से उठाए गए कदमों से समिति के सदस्यों को अवगत कराया गया।

भाषा

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)