get five thousand pension per month in Atal Pension Scheme

Pension Scheme: लाइफ रहेगी टेंशन फ्री, अब सरकार हर महीने देगी पैसा, जानें कितनी राशि आएगी आपके एकाउंट में

Atal Pension Scheme:हर कोई चाहता है कि उसका बुढ़ापा आराम से गुजरे। उसे बुढ़ापे में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। किसी प्रकार की आर्थिक...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : November 7, 2022/8:28 pm IST

Atal Pension Scheme:हर कोई चाहता है कि उसका बुढ़ापा आराम से गुजरे। उसे बुढ़ापे में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। किसी प्रकार की आर्थिक दिक्कतें न हो। किसी व्यक्ति के सामने पैसे को लेकर हाथ न फैलान पड़े। उसके सभी कार्य बिना किसी परेशानी के स्मूथली हो जाए। ऐसे में आपको ये खबर आपको बुढ़ापे के टेंशन से फ्री कर सकती है।  इस सरकारी स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना है। 1 अक्‍टूबर से इसके नियम बदल गए हैं। अब केवल वहीं लोग इस स्‍कीम का लाभ ले सकते हैं, जो इनकम टैक्‍स की स्‍लैब में नहीं आते हैं। बता दें इसमें 18 साल से लेकर 40 साल तक के लोग रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

अटल पेंशन एक सरकारी योजना है। इसमें आपका न‍िवेश और आपकी उम्र के आधार पर तय होता है क‍ि आपको क‍ितनी पेंशन मि‍लेगी? इस स्कीम को 2015 में शुरू किया गया था। बता दें सरकार की ओर से 60 साल की उम्र के बाद से हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की राशि पेंशन के रूप में दिए जाते हैं। आपको हर महीने मिलने वाली राशि आपके अंशदान पर निर्भर करती है।

1 अक्‍टूबर से बदल गए नियम

इस योजना के तहत आप मंथली, तिमाही, छमाही आधार पर प्रीमियम जमा कर सकते हैं। अगर आप हर महीने 5000 रुपये पाना चाहते हैं तो आपको 18 साल की उम्र से ही प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे। वहीं, अगर आप 24 साल से शुरुआत करते हैं तो आपको 346 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे।

पेंशन के रूप में मिलेगा पैसा

Atal Pension Scheme: अगर किसी कारण से नागरिक की मृत्यु 60 साल की आयु से पहले हो जाती है तो इस अटल पेंशन योजना का पैसा नागरिक की नामांकित नागरिक को दिया जाएगा। अटल पेंशन योजना में अपना अकाउंट खुलवाने के लिए आपका जिस बैंक में सेविंग अकाउंट है, वहां जाकर APY रजिस्ट्रेशन फार्म भरना होगा। इसके साथ ही आधार और मोबाइल नंबर भी देना होगा। इसके बाद में उसी बैंक खाते से आपकी इंस्टॉलमेंट हर महीने अपने आप कट जाएगी।

किस आधार पर देना होगा प्रीमियम