best business idea in just 35 thousand

Business Idea: सिर्फ 35 हजार से शुरू करें ये शानदार बिजनेस, 90% तक लोन दे रही है सरकार… होगी लाखों में कमाई

best business idea in just 35 thousand : Business Idea: सिर्फ 35 हजार से शुरू करें ये शानदार बिजनेस, 90% तक लोन दे रही है सरकार... होगी लाखों में कमाई

Edited By :   Modified Date:  December 20, 2022 / 12:54 PM IST, Published Date : December 20, 2022/12:54 pm IST

नई दिल्ली। best Business idea : आजकल हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहतें हैं। अपने कारोबार को शुरू करने के लिए लोग कई तरह के आइडियाज लगाते हैं। कोरोना काल के बाद लोग नौकरी से ज्यादा बिजनेस में दिलचस्पी दिखाने लगे हैं। कोरोना के बाद बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपना कारोबार शुरू करके अच्छा-खासा मुनाफा कमा रहे हैं। लोग कई तरह के बिजनेस में अपनी किस्मत आजमाते हैं। अगर आप भी अपन खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बढ़िया आईडिया लेकर आएं हैं।

Read More : CGPSC SSE 2022: छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा के लिए आज है अंतिम तिथि, 210 पर होनी है भर्ती, इस दिन होगी परीक्षा

दरअसल, अगर आप भी इन दिनों बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं, तो राइस प्रोसेसिंग के कारोबार में उतर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस समय राइस प्रोसेसिंग कारोबार का सीजन है। इसके साथ ही आपको बता दें कि वर्तमान में खरीफ की फसल तैयार हो चुकी और उसकी खरीद भी शुरू हो चुकी है। ऐसे में आपके लिए राइस प्रोसेसिंग के कारोबार में उतरने का बड़ा मौका है। इसके साथ ही आपको बताते चलें कि सरकार भी इस कारोबार को शुरू करने में आपकी मदद करेगी। बता दें राइस प्रोसेसिंग यूनिट को मिनी राइस मिल भी कहते हैं।

Read More : Shukra Gochar 2022: इस दिन होगा साल का आखिरी शुक्र गोचर, इन चार राशियों के लिए लाएगा परेशानियों का तूफ़ान

लोकेशन का रखें खास ध्यान

best Business idea : अपना खुद का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजों का कुछ खास ध्यान रखना होगा। आपको बता दें कि ये बिजनेस करने में पको ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि खेतों से धान की फसल जब कट जाती है, तो किसान उसे राइस मिल ही लेकर पहुंचता है, ताकी चावल निकाला जा सके। लेकिन आपको एक खास बातका ध्यान रखना होगा और वो है कि, इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपकी लोकेशन बिलकुल परफेक्ट हो। जैसे कि अगर आप गांवों के आसपास राइस मिल की यूनिट लगाते हैं, तो किसान आसानी आपके पास अपने धान को लेकर आ पाएंगे। कहीं दूर लगाने पर किसानों को असुविधा होगी जिसका प्रभाव आपके बिजनेस पर पड़ेगा। इसके अलावा अगर आप गांवों के पास राइस मिल खोलते हैं तो, ऐसे में आपको धान खरीदने के लिए कहीं दूर नहीं जाना होगा।

Read More : ‘जब तक मांग पूरी नहीं होती तब तक करेंगे हड़ताल….’ आज विधानसभा का घेराव करेंगे संविदा सवास्थ्य कर्मचारी

3.5 लाख तक आएगा खर्चा

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राइस प्रोसेसिंग यूनिट को लगाने के लिए करीब 1000 वर्ग फूट के शेड की जरूरत होती है। इसके बाद पैडी क्लीनर विद डस्ट बाउलर, पैडी सेपरेटर, पैडी दियूस्कर, पाइश पॉलिशर, ब्रान प्रोसेसिंग सिस्टम और एसप्रिटर खरीदना होगा। इन सब पर लगभग 3 लाख रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा वर्किंग कैपिटल के रूप में आपको 50 हजार रुपये अपने पास रखने होंगे। तो इस अनुमान के हिसाब से आपको एक मिनी राइस मिल खोलने के लिए तकरीबन 3.5 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास इतनी राशि नहीं है, तो चिंता की बात नई है। क्योंकि लगभग 80 फीसदी रकम आपको लोन के रूप में मिल जाएगी।

Read More : शिवराज कैबिनेट की बैठक आज, उप जिलाध्यक्ष की पदोन्नति समेत इन अहम प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

मिल सकता है 90 फीसदी तक लोन

अगर आप अपना खुद का राइस मिल शुरू करना चाहते हैं तो, आपको सरकार की तरफ से सहायता मिलेगी। दरअसल, राइस प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए अगर आप लोन लेना चाहते हैं, तो प्रधानमंत्री जनरेशन प्रोग्राम के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना के तहत आपको 90 प्रतिशत तक लोन मिल जाएगा। इसका मतलब आपको अपनी तरफ से सिर्फ 35 हजार रुपये खर्च करने होंगे।