(Insurance News, Image Credit: Meta AI)
Insurance News: भारत में बीमा को लेकर लोगों की रुचि लगातार बढ़ती जा रही है। बीमाधारकों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है, लेकिन इसके सही इस्तेमाल को लेकर अभी भी अधिकांश लोग अनजान हैं। वहीं, एक ताजा सर्वे के मुताबिक हर 10 में से 6 लोग अपनी बीमा पॉलिसी की शर्तों, लाभ, अपवाद और क्लेम प्रक्रिया को सही तरीके से नहीं जानते। यह सर्वे बीमा सलाह देने वाले ऐप कवर श्योर द्वारा किया गया है।
इस अध्ययन में 71% लोगों ने बताया कि उनके पास दो से पांच बीमा पॉलिसियां हैं। इनमें सबसे आम है जीवन बीमा, इसके बाद स्वास्थ्य बीमा (24%) और फिर मोटर बीमा (13%) का स्थान है। हालांकि, 65% लोगों का मानना है कि उन्हें अपनी पॉलिसियों की बेसिक जानकारी जैसे शर्तें, लाभ और क्लेम प्रक्रिया के बारे में बहुत कम या बिल्कुल भी जानकारी नहीं है। वहीं सिर्फ 35% लोगों ने दावा किया कि वे अपनी बीमा पॉलिसी की सभी प्रमुख बातों को पूरी तरह जानते हैं।
सर्वे में एक और चिंताजनक बात सामने आया है कि, पॉलिसीधारक ही नहीं, उनके आश्रित परिवार के सदस्य भी बीमा से जुड़ी जानकारियों को लेकर अनजान हैं। यानी लोगों का बीमा तो है, परंतु जरूरत पड़ने पर उसका सही उपयोग करना लोगों को आता ही नहीं।
एक अन्य अध्ययन जो एक्सिस मैक्स लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड ने कराया, उसमें यह बात सामने आया कि 10 में से 9 लोग यह मानते हैं कि बीमा राशि समाप्त हो जाने पर भी उन्हें स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलता रहेगा। यह एक सामान्य किंतु गंभीर गलतफहमी है।
कवरेज की जांच करें- यह अवश्य सुनिश्चित करें कि पॉलिसी आपकी स्वास्थ्य और गंभीर बीमारियों की जरूरतों को कवर करती है या नहीं।
कैशलेस सुविधा- बीमा कंपनी की नेटवर्क हॉस्पिटल में कैशलेस सुविधा, साथ ही अच्छी कस्टमर सर्विस भी होनी चाहिए।
ग्रेस पीरियड में भुगतान- प्रीमियम चुकाने की आखिरी तारीख के बाद मिलने वाली 15 दिन की छूट अवधि में भुगतान अवश्य करें, नही तो पॉलिसी रद्द हो सकती है।
बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस और नील्सन IQ द्वारा किए गए एक अलग सर्वे में यह सामने आया कि बीमा लेने वाले 81% युवाओं को यह जानकारी ही नहीं कि उन्हें पर्याप्त सुरक्षा के लिए कितने कवरेज का बीमा लेना चाहिए।