Martin Cooper is advising people to use mobile less

मोबाइल का आविष्कार करने वाला ही खुद नहीं चलाता फोन, अब लोगों को दे रहा है ये नसीहत

मोबाइल का आविष्कार करने वाला ही खुद नहीं चलाता फोन, अब लोगों को दे रहा है ये नसीहत! Martin Cooper is advising people to use mobile less

Edited By: , July 7, 2022 / 04:45 PM IST

नई दिल्ली। Martin Cooper is advising: दुनिया आज पूरा डीजिटल हो चुका है। हर कोई मोबाइल इस्तेमाल करता है। बच्चों से लेकर बुढ़ों तक सभी आज मोबाइल का इस्तेमाल करते है। लेकिन क्या हो जब खुद मोबाइल का अविष्कार करने वाला मोबाइल फोन न चलाता हो।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

Read More: Whatsapp की बड़ी कार्रवाई, 19 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स पर लगाया बैन, जानिए क्या है वजह 

Martin Cooper is advising: दरअसल, 1973 में मार्टिन कूपर ने मोटरोला कंपनी की अपनी टीम के पहला मोबाइल का अविष्कार किया था। जिसका वजन दो किलो का था। न्यूयॉर्क की एक सड़क पर खड़े होकर जब मार्टिन कूपर ने उसी फ़ोन से पहली कॉल की थी, तो उन्हें इस बात का अंदाज़ा नहीं था कि उनकी ये खोज कितनी भारी सफलता अर्जित करेगी। लेकिन अब मार्टिन कूपर लोगों को इसका इस्तेमाल कम करने का सलाह दे रहे है। एक इंटरव्यू में उन्होंने सभी को स्तब्ध किया है।

Read More: मर गई मां की ममता! कटर मशीन से काट दिया 9 माह के जिगर के टुकडे का गला, फिर खुद भी…

Martin Cooper is advising: जानकारी के मुताबिक हालही में मार्टिन ने एक चैट शो करते नजर आए थे। इसमें उन्होंने बताया कि वो 24 घंटे में सिर्फ पांच प्रतिशत समय ही मोबाइल यूज करने में इस्तेमाल करते है। इंटरव्यू में उनसे पूछा गया कि जो रात दिन मोबाइल का इस्तेमाल करते हे उसका क्या होगा? इस पर मार्टिन ने कहा कि वैसे लोगों को अपने मोबाइल को ऑफ कर अपनी जिंदगी थोड़ी सी जी लेनी चाहिए।

Read More: हवाई सेवा से जुड़ेंगे प्रदेश के ये 5 जिले, AAI और मुख्यमंत्री के बीच बनी सहमती

Martin Cooper is advising: बता दें कि मार्टिन ने जब पहले फोन का अविष्कार किया था। इस समय मोबाइल 10 घंटे में चार्ज होता था और मोबाइल सिर्फ 25 मिनट ही चलती थी। उनके द्वारा अविष्कार किया गया फोन काफी भारी था। इसकी लंबाई दस इंच बड़ी थी। मार्टिन को अब पचास साल बाद ऐसा लगता है कि मोबाइल की वजह से लोग अपनी लाइफ नहीं जी पा रहे हैं।

read more: आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें