नयी दिल्ली, 18 दिसंबर (भाषा) जापानी वाहन विनिर्माता निसान ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अगले 14 से 16 महीनों के भीतर भारत में तीन नए मॉडल पेश कर तेजी से बढ़ते वाहन बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की योजना बना रही है।
निसान ने अपने बहुद्देशीय वाहन ‘ग्रेवाइट’ को अगले साल की शुरुआत में पेश करने की घोषणा करते हुए कहा कि वह मझोले आकार के एसयूवी ‘टेक्टॉन’ को 2026 के मध्य में और एक सात-सीटर एसयूवी को 2027 की शुरुआत में पेश करने जा रही है।
ये मॉडल खास तौर पर भारत के लिए तैयार रणनीति के तहत विकसित किए गए हैं। इसी क्रम में सात सीट वाले वाहन ग्रेवाइट को पेश किया जाएगा।
इसके अलावा कंपनी भारत में अपना विस्तार करने की रणनीति के तहत वित्त वर्ष 2026-27 के अंत तक अपने बिक्री नेटवर्क को मौजूदा 155 से बढ़ाकर 250 करने की भी योजना बना रही है।
निसान के चेयरमैन (अफ्रीका, पश्चिम एशिया, भारत और ओशनिया) के मैसिमिलियानो मेसिना ने कहा, ‘आगामी मॉडल शृंखला वैश्विक अनुभवों पर आधारित है, लेकिन इन्हें खासतौर पर भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। ये नए मॉडल भारत में ही बनाए गए हैं और भारत से ही दूसरे देशों में भेजे जाएंगे। इसलिए भारत निसान के लिए सिर्फ एक बिक्री का बाजार नहीं, बल्कि विकास एवं रणनीति का एक महत्वपूर्ण केंद्र भी बन गया है।’
मेसिना ने कहा कि भारत अफ्रीका, एशिया एवं ओशनिया क्षेत्र के प्रदर्शन में लगातार मजबूत योगदान दे रहा है और निसान मोटर इंडिया कंपनी की समग्र रणनीति में अहम भूमिका निभा रही है।
इस मौके पर निसान मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक सौरभ वत्स ने कहा, ‘नया मॉडल ग्रेवाइट भारतीय बाजार में कंपनी की नई प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसे भारतीय ग्राहकों की विविध जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह हमारी नई उत्पाद शृंखला का दूसरा मॉडल है और हमारे परिवर्तन यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
फिलहाल निसान भारत में केवल एक मॉडल ‘मैग्नाइट’ की ही बिक्री कर रही है।
कंपनी ने बताया कि मैग्नाइट मॉडल का निर्यात दक्षिण एशिया, पश्चिम एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के 65 बाजारों में किया जाता है, जो भारत को निसान के लिए एक महत्वपूर्ण उत्पादन और निर्यात केंद्र बनाता है।
भाषा योगेश प्रेम रमण
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