नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) जीएसटी की कम दरें लागू होने के पहले दिन सोमवार को एयर कंडीशनर और टेलीविजन सेट की बिक्री में जोरदार उछाल आया। खुदरा विक्रेताओं ने आकर्षक छूट की पेशकश की, जिसके चलते खरीदारों में जोश था।
पास-पड़ोस के किराना स्टोर में भी रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुओं और खाद्य पदार्थों की बिक्री में मामूली वृद्धि देखी गई।
देश भर में खपत को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी परिषद ने चार स्लैब वाली कर संरचना की जगह पांच प्रतिशत और 18 प्रतिशत की दो स्लैब वाली जीएसटी (माल एवं सेवा कर) संरचना को मंजूरी दी थी।
इस व्यवस्था के लागू होने से सोमवार से खाद्य पदार्थों, प्रसाधन सामग्री और सौंदर्य प्रसाधनों से लेकर टीवी और एयर-कंडीशनर जैसे सामान की कीमतों में कटौती हुई। सोमवार से ही नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव की शुरुआत हुई।
घरेलू उपकरण खंड के डीलरों ने बताया कि एयर-कंडीशनर (आरएसी) की बिक्री पहले ही दिन लगभग दोगुनी हो गई। एसी पर पहले 28 प्रतिशत कर लगता था, लेकिन इसे अब 18 प्रतिशत कर दिया गया है।
हायर इंडिया के चेयरमैन एन एस सतीश ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘शुरुआती बिक्री के रुझान उत्साहजनक हैं। शाम पांच बजे तक, हमारे डीलर ने किसी भी अन्य सोमवार की तुलना में लगभग दोगुनी बिक्री दर्ज की।’’
उन्होंने यह भी कहा कि सोमवार कार्यदिवस होने के कारण शाम को खरीदारी बढ़ने की उम्मीद है।
ब्लू स्टार के प्रबंध निदेशक बी त्यागराजन ने कहा, ‘‘पूछताछ को देखते हुए, मुझे लगता है कि माहौल उत्साहजनक है।’’
थॉमसन, कोडक, ब्लाउपंक्ट सहित कई वैश्विक ब्रांड के लाइसेंस रखने वाली टीवी निर्माण कंपनी सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल) के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह ने कहा कि पहले दिन बिक्री में 30 से 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई। कंपनी ई-कॉमर्स मंच फ्लिपकार्ट के माध्यम से टीवी बेचती है।
भाषा पाण्डेय अजय
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