सेंसेक्स 410 अंक लुढ़का, आईटी, वित्तीय शेयरों में बिकवाली |

सेंसेक्स 410 अंक लुढ़का, आईटी, वित्तीय शेयरों में बिकवाली

सेंसेक्स 410 अंक लुढ़का, आईटी, वित्तीय शेयरों में बिकवाली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : September 28, 2021/6:30 pm IST

मुंबई, 28 सितंबर (भाषा) बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स मंगलवार को 410 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ। अमेरिका में बांड प्रतिफल में तेजी आने के साथ वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच आईटी, वित्तीय और दूरसंचार शेयरों में भारी बिकवाली से बाजार नीचे आया।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स कारोबार के दौरान एक समय 1,032 अंक तक टूट गया था, लेकिन बाद में बाजार कुछ संभला और अंत में 410.28 अंक यानी 0.68 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,667.60 अंक पर बंद हुआ।

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 106.50 अंक यानी 0.60 प्रतिशत टूटकर 17,748.60 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी में गिरावट का प्रमुख कारण भारती एयरटेल और टेक महिंद्रा में गिरावट है। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में 32 में गिरावट रही जबकि 18 में बढ़त दर्ज की गयी।

सेंसेक्स के शेयरों में करीब 4 प्रतिशत की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में भारती एयरटेल रहा। इसके अलावा, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक और इन्फोसिस में भी प्रमुख रूप से गिरावट रही।

दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक बैंक और पावरग्रिड ने गिरावट पर कुछ अंकुश लगाया। गिरावट वाले अन्य शेयरों में एनटीपीसी, सन फार्मा, टाइटन और डा. रेड्डीज शामिल हैं।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर नकारात्मक रुख और आईटी तथा रियल्टी कंपनियों में मुनाफावसूली से घरेलू बाजार में गिरावट आयी। हालांकि, कारोबार की समाप्ति से पहले कुछ सुधार देखने को मिला।’’

उन्होंने कहा कि चीन में ऊर्जा संकट के साथ अमेरिका में बांड प्रतिफल बढ़ने तथा कच्चे तेल की कीमत में तेजी वैश्विक बाजार में मौजूदा तेजी के रास्ते में चुनौती बनकर उभरी हैं।

चीन के कुछ भागों में बिजली की कमी के कारण कुछ कारखानों को अस्थायी रूप से परिचालन बंद करना पड़ा है। विश्लेषकों को आशंका है कि कारखाने बंद होने का असर वैश्विक स्तर पर हो सकता है। इसके कारण एशिया में साल के अंत में होने वाली खरीदारी से पहले विनिर्माण को लेकर आपूर्ति बाधित होने का जोखिम है।

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक विकास जैन ने कहा, ‘‘अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट रही, जिसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा। बाजार स्थिर खुला और अंत में गिरावट के साथ बंद हुआ। आईटी शेयरों में बिकवाली का असर बाजार पर पड़ा। सरकारी बांड का प्रतिफल करीब तीन महीने में उच्च स्तर पर पहुंच गया है … ।’’

दस साल की अमेरिकी ट्रेजरी पर प्रतिफल 0.03 प्रतिशत अंक बढ़कर 1.49 प्रतिशत पर पहुंच गया। जून के बाद यह सर्वाधिक है।

वहीं, एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग लाभ में रहें जबकि टोक्यो और सियोल में गिरावट रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में गिरावट का रुख रहा।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.89 प्रतिशत की बढ़त के साथ 79.42 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 23 पैसे टूटकर 74.06 पर बंद हुई।

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers