CM Bhupesh participated in Mata Karma Jayanti and Samuhik Vivah Karykram

भक्त माता कर्मा जयंती और सामूहिक विवाह समारोह में शामिल हुए सीएम भूपेश, 27 जोड़ो को दिया आशीर्वाद

CM Bhupesh participated in Mata Karma Jayanti and Samuhik Vivah Karykram

Edited By :   Modified Date:  March 18, 2023 / 10:07 PM IST, Published Date : March 18, 2023/10:01 pm IST

रायपुरः CM Bhupesh participated in Mata Karma Jayanti बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के ग्राम दातान में आयोजित भक्त माता कर्मा जयंती और मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शामिल हुए। आदर्श सामूहिक विवाह के अंतर्गत 27 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर वर एवं वधु को दाम्पत्य जीवन में प्रवेश की बधाई दी एवं उनके सुखमय जीवन की कामना की। वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री निवास कार्यालय से गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और दतान में संसदीय सचिव शकुन्तला साहू, कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा भी उपस्थित थे।

Read More : न्यायाधीश की कुर्सी पर बैठकर कर रहे थे ऐसा काम, शिकायत मिलते ही हो गया बर्खास्तगी का आदेश  

CM Bhupesh participated in Mata Karma Jayanti मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं की आजीविका के लिए बहुत सी योजनाएं सरकार के माध्यम से संचालित की जा रही हैं, सभी इन योजनाओं से लाभ उठाएं। यह रास्ता भक्त माता कर्मा का दिखाया हुआ रास्ता है कि समाज संगठित रहे, स्वस्थ रहे और उनके लिए रोजगार की व्यवस्था हो । हमारी सरकार उनके दिखाए मार्ग में चलकर उनके उद्देश्यों की पूर्ति के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि भक्त माता कर्मा भगवान कृष्ण की बड़ी उपासक थीं, उन्होंने ग्वालियर से चलकर जगन्नाथपुरी तक की यात्रा की । जाति-पाति के भेद के कारण उन्हें मंदिर में प्रवेश करने नहीं दिया गया। तब भक्त माता कर्मा मंदिर के बाहर ही बैठकर भगवान कृष्ण की उपासना करने लगी । उनके कठोर तप का यह परिणाम हुआ कि भगवान कृष्ण स्वयं उनके समक्ष उपस्थित हुए और उनके द्वारा बनाए गए खिचड़ी का भोग किए । उसी दिन से जगन्नाथपुरी में महाप्रसाद के रूप में खिचड़ी का भोग लगाया जाता है और यह परंपरा आज भी चली आ रही है।

Read More : #NindakNiyre: नए दौर के चुनावों में अहम है लाभार्थी वर्ग, पीएम आवास इसमें और भी महत्वपूर्ण, कहीं बघेल ने देर तो नहीं कर दी, देखिए पूरा विश्लेषण 

मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि हमारी सरकार ने बहुत से लोक कल्याणकारी निर्णय लिए हैं, उनमें सामाजिक हित में एक निर्णय यह भी है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में जोड़ों को 15 हजार रुपए की जो राशि दी जाती थी उसे बढ़ाकर हमारी सरकार ने 25 हजार रुपए किया और अब विधानसभा सत्र के दौरान हमने यह निर्णय लिया है कि आगामी समय में होने वाले सामूहिक विवाह में जोड़ों को 50 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। अब लोग खर्चीले विवाह को छोड़कर सामूहिक विवाह की ओर उन्मुख होने लगे हैं। हमारी सरकार स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में भी लगातार काम कर रही है। कुपोषण के खिलाफ हमारी लड़ाई लगातार चल रही है । जिलों के अस्पतालों को मजबूत बनाने का काम हम कर रहे हैं, इसके साथ ही मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का भी संचालन किया जा रहा है। पहली बार हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया कि हर समाज को 10 प्रतिशत की दर से जमीन उपलब्ध कराई जाएगी और जिन समाजों के पास जमीन है, उन्हें भवन निर्माण के लिए भी राशि प्रदान की जाएगी । उन्होंने कहा कि पहले भी दतान और कसडोल के भवन निर्माण के लिए क्रमशः 20 लाख और 50 लाख रुपए की राशि की घोषणा की गई है। इसी प्रकार बलौदा बाजार में हुए कार्यक्रम में विप्र समाज ने पूर्व सांसद डॉ. करुणा शुक्ला की स्मृति में भवन बनाने का निर्णय लिया था जो अब पूर्ण हो चुका है । उन्होंने कहा कि इस प्रकार प्रत्येक समाज के लिए सामाजिक भवन हो इस दिशा में भी सरकार प्रयासरत है। सामाजिक गतिविधियों के लिए करोड़ों रुपए पूरे प्रदेश, विधानसभा, जिला, ब्लॉक स्तर पर सामाजिक भवनों के निर्माण के लिए दीए जा रहें है।

Read More : Video : अपने लाल को बचाने के लिए सांप से भिड़ गई मां, वीडियो देख हो जाएंगे रौंगटे खड़े 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के लोगों की आर्थिक उन्नति के लिए लगातार हमारी सरकार प्रयास कर रही है । प्रदेश में जो आवासहीन भाई-बहन हैं, उनके हितों का ध्यान रखते हुए इस बार बजट में 3200 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है जिससे आवासहीन लोगों के लिए भवन का निर्माण किया जाएगा। आगामी 1 अप्रैल से सर्वे कर और आवासहीन लोगों को चिन्हित कर जो पात्र हितग्राहियों को क्रमबद्ध ढंग से भवन स्वीकृत कीया जाएगा। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के माध्यम से नौजवान साथियों को छोटे-छोटे उद्योगों के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है । शहरों में भी रुरल इंडस्ट्रियल पार्क की तर्ज पर औद्योगिक पार्क की स्थापना की जाएगी, जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि जगदलपुर जिले के डोंगाघाट में बिजली उत्पादन की पहली इकाई शुरू कर दी गई है और उसे ग्रिड से जोड़ भी दिया गया है। 1 अप्रैल को उसकी पहली बिलिंग होगी जिस का भी भुगतान किया जाएगा ।

 
Flowers