Homecoming of those who migrated during Salwa Judum

सलवा जुडूम के दौरान पलायन करने वालों की घर वापसी, इन्हें कितनी सुरक्षित बसाहट दे पाएगी सरकार?

सलवा जुडूम के दौरान पलायन करने वालों की घर वापसी, कितनी सुरक्षित बसाहट दे पाएगी सरकार? Homecoming of those who migrated during Salwa Judum

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : April 25, 2022/11:09 pm IST

रायपुर: migrated during Salwa Judum सलवा जुडूम के दौरान बस्तर से पलायन करने वाले ग्रामीणों की घर वापसी को लेकर सरकार ने भी हरी झंडी दे दी है।

Read More: छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 22 ट्रेन रद्द, रेलवे के इस फैसले पर शुरू हुई सियासत, कांग्रेस-भाजपा आए आमने सामने

migrated during Salwa Judum बस्तर के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा है कि पलायन करने वाले मजदूरों की संख्या 3 लाख से अधिक है और इनमें से जो लोग भी वापस आना चाहते हैं उनकी बसाहट के लिए तैयारी की जा रही है। ऐसे पलायन करने वाले ग्रामीणों की पुनर्वास का ये देश में एक अलग मामला होगा।

Read More: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका के हक में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, दिया ये आदेश

हालांकि इस बात की संभावना कम है कि सभी लोग वापस लौट कर अपने गांवों में बसेंगे। नक्सल प्रभाव की वजह से भी बड़ी संख्या में लोग वापस गांव लौटना नहीं चाहते। भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए कई साल पहले इन्होंने पलायन किया था।

Read More: 2023 की फाइट…’खुद को कर लो टाइट’! सीएम की सलाह के बाद विधायक जीत लेंगे जनता का दिल?

हालांकि अपनी जमीन जंगल की वजह से कुछ लोग वापस आना चाहते हैं। सरकार इन्हें कितनी सुरक्षित बसाहट दे पाती है ये गंभीर सवाल है। अब तक सरकार की तरफ से इन लोगों को किस तरह से बसाया जाएगा इसके लिए कोई योजना पेश नहीं की गई है। पलायन करने वाले ग्रामीणों में अधिकांश सुकमा, बीजापुर और दंतेवाड़ा जिले के हैं जो अब तेलंगाना आंध्र प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में रह रहे हैं।

Read More: इस दिन लॉन्च होगा LIC का IPO, देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने तय की लॉन्चिंग डेट