Chhattisgarh News: ‘शिक्षा में मेंटरशिप से मिलेगा समान अवसर का आधार’, नीति आयोग की कार्यशाला में बोले वित्त मंत्री ओ.पी. चौधरी

Chhattisgarh News: 'शिक्षा में मेंटरशिप से मिलेगा समान अवसर का आधार', नीति आयोग की कार्यशाला में बोले वित्त मंत्री ओ.पी. चौधरी

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  • Publish Date - August 29, 2025 / 04:28 PM IST,
    Updated On - August 29, 2025 / 04:28 PM IST

Chhattisgarh News/Image Source: IBC24

HIGHLIGHTS
  • मेंटरशिप से मिलेगा शिक्षा में समान अवसर- ओ.पी. चौधरी
  • ड्रॉपआउट दर कम करने पर ज़ोर
  • युवाओं को कौशल विकास से जोड़ने की पहल

रायपुर: नीति आयोग ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में Fostering Mentorship in Education: A Pathway to Equity विषय पर राष्ट्रीय परामर्श कार्यशाला आयोजित की। इस कार्यशाला का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की भावना को मूर्त रूप देते हुए शिक्षा व्यवस्था को अधिक न्यायपूर्ण और समावेशी बनाने में मेंटरशिप की भूमिका पर गहन विचार-विमर्श कर राष्ट्रीय फ्रेमवर्क बनाना है। विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं और हितधारकों ने शिक्षा में समानता लाने, ड्रॉपआउट दर घटाने और युवाओं को अवसरों से जोड़ने के लिए अपने अनुभव साझा किए।

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मेंटॉरशिप युवाओं को सशक्त करने की कुंजी है”: श्री ओ. पी. चौधरी

विशेष अतिथि के रूप में वित्त मंत्री श्री ओ. पी. चौधरी ने कहा कि शिक्षा में समानता और सशक्तिकरण की दिशा में मेंटरशिप की भूमिका निर्णायक है। उन्होंने बताया कि यह कार्यशाला स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा और कौशल विकास पर केंद्रित है। यह साझा राष्ट्रीय ढांचा तैयार करने का अवसर है, जो विकसित भारत के सपने को साकार करने में मदद करेगा। उन्होंने छत्तीसगढ़ की जनसांख्यिकीय ताकत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश की औसत आयु 28 वर्ष है, जबकि छत्तीसगढ़ की औसत आयु मात्र 24 वर्ष है। यह हमारी सबसे बड़ी शक्ति है, हमें युवाओं को अर्थव्यवस्था से जोड़ना होगा, ताकि वे विकसित भारत के निर्माण में सक्रिय योगदान दे सकें।

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वित्त मंत्री श्री चौधरी ने अपने जीवन अनुभव साझा करते हुए कहा कि मैंने गांव के सरकारी स्कूल में 10वीं और 12वीं तक पढ़ाई की, जहां बुनियादी सुविधाएं भी नहीं थीं। 17 वर्षों की औपचारिक शिक्षा के बाद भी अनेक युवाओं को यह स्पष्ट नहीं होता कि जीवन में आगे क्या करना है। कैरियर गाइडेंस और मेंटरशिप इस कमी को दूर कर सकती है। उन्होंने स्थानीय भाषा और संस्कृति आधारित शिक्षा पर बल देते हुए कहा कि बस्तर जैसे क्षेत्र के बच्चों के जीवन का जुड़ाव जंगलों और झरनों से है। उन्हें इसी के अनुरूप अक्षर ज्ञान देना चाहिए। एनईपी 2020 का स्थानीय बोलियों पर फोकस सही दिशा है।

वित्त मंत्री ने सरकारी स्कूलों की चुनौतियों की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि समुदाय की भागीदारी घट रही है, हमें नवोदय विद्यालय जैसे मॉडल अपनाने होंगे। नीति आयोग को देशभर की इनोवेटिव प्रैक्टिस को साझा प्लेटफॉर्म पर लाना चाहिए, ताकि शिक्षा में समानता सुनिश्चित की जा सके।

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हर बच्चे को मेंटरशिप मिलना उसका अधिकार है: डॉ. वी. के. पॉल

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी. के. पॉल ने कहा कि शिक्षा मानव पूंजी निर्माण का आधार है और हर बच्चे को समान अवसर मिलना चाहिए। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर ड्रॉपआउट दरों को साझा करते हुए बताया कि प्राथमिक स्कूलों में 93 प्रतिशत नामांकन है, लेकिन अपर प्राइमरी में तीन प्रतिशत बच्चे छूट जाते हैं। सेकेंडरी स्तर पर केवल 56 प्रतिशत और 12वीं कक्षा तक मात्र 23 प्रतिशत छात्र ही पहुंचते हैं। 2019 से 2023 तक केंद्रीय विश्वविद्यालयों से 15,000 ओबीसी, एससी, एसटी छात्रों ने पढ़ाई छोड़ी, जबकि आईआईटी और आईआईएम से 4,000 से अधिक छात्र बाहर हुए। यह व्यक्तिगत ही नहीं, बल्कि राष्ट्रीय क्षति भी है।

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डॉ. पॉल ने कहा कि मेंटरशिप से छात्रों को व्यक्तिगत मार्गदर्शन, आत्मविश्वास और जीवन कौशल मिलते हैं। हमें शिक्षकों का माइंडसेट बदलना होगा, छात्रों को सशक्त बनाना होगा और तकनीक के माध्यम से सीधी पहुँच सुनिश्चित करनी होगी। विषाक्त वातावरण और नशे जैसी समस्याएं ड्रॉपआउट को बढ़ाती हैं। हर बच्चे को ज्ञान और आत्मविश्वास से लैस होकर चुनौतियों का सामना करने का अवसर मिलना चाहिए, यह उसका मानवाधिकार है। उन्होंने कहा कि हमारा देश मानव-केंद्रित दर्शन से समृद्ध है। हमें ऐसा सिस्टम बनाना होगा, जिसमें हर बच्चे को मेंटरशिप मिले, हमें एनईपी 2020 यही रास्ता दिखाती है। कार्यशाला में योजना विभाग के सचिव श्री अंकित आनंद, नीति आयोग के संयुक्त सचिव श्री के. एस. रेजिमोन, नीति आयोग के फेलो डॉ. आई. वी. सुब्बा राव, आईएएस (सेवानिवृत्त), राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. पंकज अरोड़ा तथा नीति आयोग के उप सचिव श्री अरविंद कुमार, सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

"Fostering Mentorship in Education" कार्यशाला का उद्देश्य क्या था?

"Fostering Mentorship in Education" कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षा में समानता और समावेशिता लाने के लिए मेंटरशिप मॉडल पर चर्चा करना और NEP 2020 के अनुरूप राष्ट्रीय फ्रेमवर्क तैयार करना था।

क्या "NEP 2020" में मेंटरशिप पर ज़ोर दिया गया है?

हाँ, "NEP 2020" में मेंटरशिप को छात्र सशक्तिकरण, करियर मार्गदर्शन और शिक्षा में समावेशिता लाने का महत्वपूर्ण तत्व माना गया है।

"मेंटरशिप" से ड्रॉपआउट दर कैसे कम हो सकती है?

"मेंटरशिप" छात्रों को व्यक्तिगत मार्गदर्शन, आत्मविश्वास और जीवन कौशल देती है, जिससे वे शैक्षणिक और सामाजिक दबावों का बेहतर सामना कर सकते हैं, और स्कूल छोड़ने की संभावना कम होती है।

"ओ. पी. चौधरी" ने कार्यशाला में क्या सुझाव दिए?

ओ. पी. चौधरी ने स्थानीय भाषा आधारित शिक्षा, युवाओं को अर्थव्यवस्था से जोड़ने और नवोदय जैसे मॉडल अपनाने पर बल दिया।

"नीति आयोग" शिक्षा में समानता लाने के लिए क्या कदम उठा रहा है?

नीति आयोग विभिन्न राज्यों की इनोवेटिव एजुकेशन प्रैक्टिसेस को एक साझा मंच पर लाने और मेंटॉरशिप फ्रेमवर्क तैयार करने की दिशा में काम कर रहा है।