Rajim Kumbh Kalpa

Rajim Kumbh Kalpa: लेजर लाइट और सतरंगी रंगों से जगमगा रहा राजिम कुंभ कल्प, प्रभु श्रीराम से जुड़ी थ्रीडी में लघु फिल्म हो रहा प्रदर्शन

Rajim Kumbh Kalpa: लेजर लाइट और सतरंगी रंगों से जगमगा रहा राजिम कुंभ कल्प, प्रभु श्रीराम से जुड़ी थ्रीडी में लघु फिल्म हो रहा प्रदर्शन

Edited By :   Modified Date:  February 28, 2024 / 10:04 PM IST, Published Date : February 28, 2024/10:04 pm IST

रायपुर: Rajim Kumbh Kalpa छत्तीसगढ़ शासन के धर्मस्व, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के नेतृत्व में राजिम कुंभ कल्प को रामोत्सव की थीम पर सजाया गया है। साथ ही विभिन्न धार्मिक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। इसी कड़ी में मेला स्थल के नदी तट पर लेज़र लाइट प्रदर्शन के लिए भी संरचना बनायी गयी है। जिसमें लेजर लाइट के माध्यम से विभिन्न आकृतियां प्रदर्शित की जा रही है। मेला स्थल में लगे बड़े स्क्रीन में भगवान श्रीराम से जुड़ी थ्रीडी प्रेजेंटेशन वाली शॉर्ट फिल्म दिखाई जा रही है। इसमें भगवान राम के जीवन चरित्र और आदर्शों को दिखाया जा रहा है। जिसे देखकर मेला आगंतुक भक्ति में भाव विभोर हो रहे है।

Read More: V. Senthil Balaji Bail Plea Rejected : पूर्व मंत्री को हाईकोर्ट ने दिया बड़ा झटका, खारिज की जमानत याचिका

Rajim Kumbh Kalpa राजिम कुंभ में शॉर्ट वीडियो के माध्यम से छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न योजनाओं को भी प्रदर्शित किया जा रहा है। जिसमें महत्वपूर्ण योजना महतारी वंदन योजना के बारे में वीडियो के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। विवाहित महिलाओं सहित पेंशन प्राप्त करने वाली परित्यकता और विधवा महिला को भी इस योजना में शामिल किया गया है। साथ ही राज्य शासन द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है। इसके माध्यम से मेला आगंतुक छत्तीसगढ़ शासन की योजना का पूरा-पूरा लाभ उठाने के लिए जागरूक हो रहे है। इसी तरह मामा-भांजा मंदिर से लेकर लोमष ऋषि आश्रम तक लक्ष्मण झूला को रंग-बिरंगे लाईट्स के माध्यम से सजाया गया है, जिससे मेला आने वाले श्रद्धालु आकर्षित हो रहे है।

Read More: Monthly Horoscope March 2024 : मार्च में इन राशियों पर आएगा संकट, जातकों का बढ़ सकता है खर्च, यहां देखें मासिक राशिफल.. 

धर्मस्व मंत्री अग्रवाल की माता जी के निधन पर दी गई विनम्र श्रद्धांजलि

कार्यक्रम के दौरान संस्कृति एवं धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की माता जी के निधन की सूचना प्राप्त होने पर समूचे कुंभ कल्प क्षेत्र में सन्नाटा छा गया। मुख्य मंच पर हो रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम को तत्काल रोककर उपस्थित जनप्रतिनिधि, प्रजापिता ब्रह्मकुमारी के बहनों, अधिकारी-कर्मचारी एवं जनसमुदाय, कलाकरों एवं आयोजकों द्वारा दुःख व्यक्त करते हुए दो मिनट का मौन धारण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मृतात्मा की शांति तथा शोकाकुल परिवारजनों को इस दुःख को सहने की शक्ति प्रदान करने ईश्वर से प्रार्थना की।

Read More: PM Modi’s Visit to Bihar on 02 March : 02 मार्च को बिहार दौरे पर रहेंगे PM मोदी, राज्य को देंगे कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की सौगात.. 

मुख्य मंच पर कर्मा, ददरिया, देवार गीतों की हुई शानदार प्रस्तुति

राजिम कुंभ कल्प-2024 के चौथे दिन मुख्य मंच पर कर्मा, ददरिया, देवार गीतों की शानदार प्रस्तुति हुई। हमर छत्तीसगढ़ लोक कलामंच के रोशन साहू ने ददरिया, करमा, देवार गीतों के माध्यम से समा बांधा। भावना टांक ने शास्त्री गायन के माध्यम से राम भगवान की महिमा को जनता तक पहुंचाने की कोशिश की। गोपा सान्याल के द्वारा भजन संध्या की प्रस्तुति दी गई। जिसमें गणेश वंदना के साथ प्रभु श्रीराम का स्मरण करते हुए मंच सहित विशाल दर्शक दीर्घा को भी भक्तिमय माहौल बना दिया।