प्रदेश सरकार को 3200 करोड़ राजस्व का नुकसान, अकेले शराब ने दिया 3 हजार करोड़ का झटका

प्रदेश सरकार को 3200 करोड़ राजस्व का नुकसान, अकेले शराब ने दिया 3 हजार करोड़ का झटका

  •  
  • Publish Date - June 28, 2020 / 04:10 AM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:29 PM IST

भोपाल। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच मध्यप्रदेश सरकार को 3200 करोड़ का राजस्व नुकसान उठाना पड़ा है। शराब के बाद रेत से मिलने वाले राजस्व में भारी कमी दर्ज की गई है। पिछले तीन महीने में सरकार को शराब से करीब तीन हजार करोड़ तो रेत से 200 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। शराब के लिए वाणिज्यिक कर विभाग को ठेकेदार नहीं मिल रहे हैं तो छह महीने पहले रेत खदानें ले चुके ठेकेदार उत्खनन शुरू नहीं कर पा रहे हैं। इससे आने वाले दिनों में भी सरकार के आर्थिक हालात सुधरने की उम्मीद कम है। ऐसे में जरूरी विकास कार्य ठप होने की आशंका है।

ये भी पढ़ें- देश में 1 दिन में रिकॉर्ड 20 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ सहित

बता दें कि वाणिज्यिक कर विभाग को अपेक्षा से कम बोली मिली है। भोपाल सहित 17 जिलों में टेंडर प्रक्रिया रोकी गई है। शराब से करीब तीन हजार करोड़
रेत से 200 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। आने वाले दिनों में भी सरकार के आर्थिक हालात सुधरने की उम्मीद कम है। बता दें कि प्रदेश में 3605 देशी-विदेशी शराब दुकानों में से एक हजार शराब दुकानें अब भी बंद हैं।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे सीएम शिवराज, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जुड़ेंगे

बता दें कि प्रदेश में 3605 देशी-विदेशी शराब दुकानें हैं। इनमें से करीब एक हजार शराब दुकानें अब भी बंद हैं। इस कारण सरकार को करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है। राजस्व में 25 फीसद कटौती की थी मांग शराब दुकानें छोड़ने वाले बड़े कारोबारी लॉकडाउन अवधि में दुकानें बंद रहने के कारण राजस्व में 25 फीसद कटौती की मांग कर रहे थे। इसके लिए प्रदेश सरकार तैयार नहीं हुई। वहीं लॉकडाउन में उत्खनन बंद होने और नए ठेकेदारों को खदानें सौंपने में लेटलतीफी के कारण सरकार को करीब 200 करोड़ का नुकसान हुआ है।