10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित, RBSE ने जारी किया टाइम टेबल

10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित, RBSE ने जारी किया टाइम टेबल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : January 12, 2022/2:25 pm IST

Board Exam 2022 Time Table: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड RBSE ने 2022 के लिए अपनी वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं का टाइम-टेबल जारी कर दिया है। आरबीएसई, अजमेर की ओर से आयोजित की जाने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं तीन मार्च से शुरू होंगी। हालांकि, प्रायोगिक परीक्षाएं 17 जनवरी से शुरू की जा रही हैं।

पढ़ें- फेसबुक पर LIVE सुसाइड.. बेटे संग पति-पत्नी ने लगाई फांसी, जानिए परिवार ने आखिर क्यों उठाया ये कदम

राजस्थान के शिक्षा मंत्री बुलाकी दास कल्ला ने जानकारी दी कि सोमवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया है। राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की राज्य बोर्ड परीक्षा तीन मार्च से आयोजित करेगा।

पढ़ें- बल्लेबाज को आउट करने के बाद तेज गेंदबाज ने किया ‘अभद्र भाषा’ का इस्तेमाल, मैच फीस का 15% जुर्माना, 24 माह में तीसरा उल्लंघन

मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी कि प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के संचालन को लेकर सोमवार को शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय परीक्षा समिति की बैठक हुई। समिति ने निर्णय किया है कि कोविड-19 के बचाव दिशा-निर्देशों और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बोर्ड परीक्षाएं तीन मार्च, 2022 से आयोजित की जाएंगी।

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान की ओर से बताया गया कि 60 उत्तर पुस्तिका संग्रह/ वितरण केंद्रों सहित लगभग 300 केंद्रों और सभी संवेदनशील/ अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। सभी केंद्रों पर कम अभ्यर्थियों को ठहराया जाएगा और मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।

पढ़ें- राशन कार्ड पर डीलर कम दे रहा है राशन? इन नंबर पर कॉल कर दर्ज करा सकते हैं शिकायत.. जानिए

वहीं, राजस्थान सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी दी गई कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 6,074 परीक्षा केंद्रों पर 20 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित होंगे। कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 17 जनवरी से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी।