7th Pay Commission Latest News

DA Hike : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी..! इस दिन होगा DA बढ़ोतरी का ऐलान, साथ ही होगा एर‍ियर का भुगतान

7th Pay Commission Latest News: केंद्र सरकार की तरफ से की जाने वाली डीए और डीआर में की जाने वाली बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी।

Edited By :   Modified Date:  February 15, 2024 / 07:13 PM IST, Published Date : February 15, 2024/7:13 pm IST

7th Pay Commission Latest News : नई दिल्ली। सरकार कर्मचारी अभी भी अपने बकाया DA की उम्मीद लगाए बैठे हैं। लेकिन अब केंद्रीय कर्मचारियों के DA पर बड़ा अपडेट सामने आया है। सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए अगले महीने डीए हाइक का ऐलान क‍िये जाने की उम्‍मीद है। सरकार की तरफ से हर साल में दो बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बदलाव क‍िया जाता है। लेक‍िन जनवरी के डीए बढ़ने की घोषणा आमतौर पर मार्च में और जुलाई के डीए की घोषणा अक्‍टूबर में होती है। तो इस बार मार्च में आपका डीए क‍ितना बढ़ने वाला है।

read more : क्या ऐसा भी कर सकती है पुलिस? वाहन जांच के दौरान डंडे से फोड़ी युवक की आंख, अस्पताल में भर्ती 

डीए बढ़ाने का फॉर्मूला

7th Pay Commission Latest News : जब भी सरकारी कर्मचारियों के DA में इजाफा होता है तो एक फॉर्मूला होता है जिसके कैलकुलेशन के आधार पर DA में बढ़ोत्तरी होती है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है। लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की एक शाखा लेबर ब्‍यूरो हर महीने सीपीआई-आईडब्ल्यू का डेटा प्रकाशित करता है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन का फ‍िक्‍स फॉर्मूला, 7th CPC DA% = [{12 month average of AICPI-IW (Base Year 2001=100) for the last 12 months – 261.42}/261.42×100] है।

 

बता दें कि, अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए और डीए 46 प्रत‍िशत की दर से म‍िलता है। यानी अगले महीने कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा होने की उम्‍मीद है। केंद्र सरकार ने तरफ से प‍िछली बार डीए में इजाफे की घोषणा 18 अक्टूबर, 2023 को की गई थी और यह 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी हुई थी। अब केंद्र सरकार की तरफ से की जाने वाली डीए और डीआर में की जाने वाली बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी। इसके साथ कर्मचार‍ियों को सरकार की तरफ से एर‍ियर का भी भुगतान क‍िया जाएगा।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें