8 people died, 18 people seriously injured in Asam

Assam Rain News : 8 लोगों की मौत, 18 लोग गंभीर रूप से घायल, मिजोरम के बाद अब इस राज्य में बारिश ने मचाई तबाही

Assam Rain News : असम मेंरेमल के प्रकोप से चली तेज हवाओं और उसके बाद हुई बारिश ने भारी तबाही मचाई है। भारी बारिश के चलते 8 लोगों की मौत हो गई

Edited By :   Modified Date:  May 29, 2024 / 09:04 AM IST, Published Date : May 29, 2024/9:04 am IST

गुवाहाटी : Assam Rain News : चक्रवाती तूफान रेमल का असर अब असम में भी देखने को मिल रहा है। असम मेंरेमल के प्रकोप से चली तेज हवाओं और उसके बाद हुई बारिश ने भारी तबाही मचाई है। भारी बारिश के चलते 8 लोगों की मौत हो गई है और लगभग 18 लोग घायल हो गए हैं। वहीं इस मामले की जानकारी के मिलने के बाद लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए ओडिशा में मौजूद असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि, नगांव, होजाई, वेस्ट कार्बी आंगलोंग, गोलाघाट, दिमा हसाओ, कछार, हैलाकांडी और करीमगंज में मौसम के खराब रहने के आसार हैं और बेहद भारी बारिश हो सकती है तथा लगभग 40-50 किमी/घंटा की रफ्तार से तूफानी हवा चल सकती है। कामरूप (मेट्रोपॉलिटन) जिले के सतगांव इलाके के नवज्योति नगर में एक घर पर पेड़ गिरने से 19 वर्षीय मिंटू तालुकदार की मौत हो गई और उसके पिता भी घायल हो गए।

यह भी पढ़ें : Child Pornography In Ambikapur: चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में 3 आरोपी गिरफ्तार, नाबालिग बच्चियों की फोटो सोशल मीडिया पर किए थे अपलोड 

इन जगहों में हुई घटनाएं

Assam Rain News : कामरूप जिले में 60 वर्षीय महिला पर एक पेड़ गिर गया जिसे घायल अवस्था में गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज सह-अस्पताल में ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई। महिला की पहचान लावण्या कुमारी के रूप में हुई। अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा, लखीमपुर जिले के गेरुकामुख में एनएचपीसी की निर्माणाधीन लोअर सुबनसिरी जलविद्युत परियोजना में लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत हो गयी। मृतक की पहचान पुतुल गोगोई के रूप में की गई है। चक्रवात के प्रकोप से सड़क पर पेड़ गिर जाने से दिघलबोरी से मोरीगांव की ओर जा रहे रिक्शे में सवार कॉलेज छात्र कौशिक बोरदोलोई अम्फी की मौत हो गयी। रिक्शे में सवार अन्य चार लोग घायल हो गये। सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में एक स्कूल बस पर पेड़ गिर गया और 12 बच्चे घायल हो गये। उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।

कामरूप जिले के पलाशबाड़ी इलाके में एक अन्य व्यक्ति पेड़ गिरने से बचने की कोशिश में घायल हो गया। मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि, खराब मौसम जारी रहने की उम्मीद है। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट के माध्यम से कहा,‘‘मैंने अधिकारियों को जल्द से जल्द आपात स्थितियों से निपटने के लिए सतर्क रहने का निर्देश दिया है। नागरिकों से अनुरोध है कि बेहद जरुरी कार्य होने पर ही अपने घरों से बाहर निकलें और सतर्क एवं सुरक्षित रहें। हम लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।” जतिंगा-हरंगाजाओ खंड में यातायात पर लगाए गए प्रतिबंधों के कारण दीमा हसाओ और कछार के बीच यातायात प्रभावित हो गया है। उन्होंने कहा कि बराक घाटी के रास्ते में सभी भारी वाहनों को मेघालय से होकर जाने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें : Boiler Blast in Sonipat : रबर फैक्ट्री के बॉयलर में हुआ ब्लास्ट, 40 लोग हुए घायल, 8 की हालत गंभीर 

सीएम ने कही ये बात

Assam Rain News : मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘भारी बारिश और तेज हवाओं से कापिछेरा और थेराबस्ती में भूस्खलन से यातायात प्रभावित हुआ है। हाफलॉन्ग में बी. एस. एन. एल. का एक टावर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और वहां से लोगों को निकालने के प्रयास जारी हैं। हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।” अधिकारियों ने कहा कि तेज हवाओं के कारण गुवाहाटी समेत राज्य के कई इलाको में पेड़ गिरने की समस्या सामने आ रही है। बिजली के खंभे गिरने से असम के निचले क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है और विभिन्न शहरों से जलभराव की सूचना मिली है। उन्होंने बताया कि प्रभावित जिलों में कामरूप (मेट्रो), धुबरी, गोलपाड़ा, कामरूप, मोरीगांव, नागांव, सोनितपुर और दीमा हसाओ शामिल हैं। मोरीगांव, नागांव और दीमा हसाओ में स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : Chhindwara mass murder News: छिंदवाड़ा में 8 लोगों का बेरहमी से कत्ल.. हर एक को कुल्हाड़ी से काटा फिर कर ली ख़ुदकुशी

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Assam Rain News : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चक्रवात के प्रभाव के रूप में राज्य भर में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम के कारण गुवाहाटी, जोरहाट, तेज़पुर, मोरीगांव, धुबरी, गोलपाड़ा, दक्षिण सलमारा, बारपेटा, कछार और करीमगंज जिलों में नौका सेवाओं को भी रोक दिया गया है.। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों से कहा कि, वे दुर्घटना संभावित संरचनाओं में रहने से बचें, जलमग्न क्षेत्रों में जाने से बचें, आवश्यक वस्तुओं का भंडारण करें और आपात स्थिति में अधिकारियों से संपर्क करें। अधिकारियों ने कहा कि आपात स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) भी अलर्ट पर हैं। अधिकारी ने कहा कि तूफान और बारिश से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

इस बार देश में किसकी बनेगी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में…

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers