After DA, employees will get another great news soon

DA के बाद कर्मचारियों को जल्द मिलेगी एक और बड़ी खुशखबरी! वेतन में होने वाला है ईजाफा, जानें कैसे

House Rent Allowance : महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढाकर 38 फीसदी करने के बाद केंद्र की मोदी सरकार अब हाउस रेंट अलाउंस को भी बढाने का विचार कर रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : October 10, 2022/8:58 am IST

House Rent Allowance : नई दिल्ली – केंद्र सरकार देश के कर्मचारियों को एक के बाद एक तोहफे दे रही है। पहले महंगाई भत्ते (DA) के रूप में बडी सौगात दी उसके बाद अब एक और तोहफा देने जा रही है। महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढाकर 38 फीसदी करने के बाद केंद्र की मोदी सरकार अब हाउस रेंट अलाउंस को भी बढाने का विचार कर रही है। इसमें करीब 4 प्रतिशत तक वृद्धि हो सकती है। अगर सच में ऐसा हुआ तो सच में एक बार फिर वेतन में बढोतरी देखने को मिलेगी। वहीं आपको बता दें कि अभी तक इस बात की कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : कम खर्च में घूमना चाहते हैं अयोध्या, प्रयागराज और वाराणसी, तो अपनाएं IRCTC का ये शानदार टूर पैकेज, होगी बड़ी बचत 

House Rent Allowance : दरअसल, सरकारी कर्मचारी जिस शहर में काम कर रहे होंते हैं उस शहर के हिसाब से उन्हें हाउस रेंट अलाउंस दिया जाता है। हाउस रेंट अलाउंस में 3 कैटेगरी होती है। इसमें 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर ‘X’ कैटेगरी में आते हैं। जिनकी जनसंख्या 5 लाख से अधिक है, वे ‘Y’ श्रेणी में आते हैं। 5 लाख से कम आबादी वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी में आते हैं। तीनों कैटेगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपये होगा।

read more : शादी के चार महीने बाद ही मां बनी नयनतारा, जुड़वां बेटों का हुआ जन्म, पति ने सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीरें 

House Rent Allowance : X श्रेणी को कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन के 27 फीसदी के दर से हाउस रेंट अलाउंस मिलता है। Y श्रेणी को कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन के 18 से 20 फीसदी के दर से हाउस रेंट अलाउंस मिलता है। जबकि Z कैटगरी के कर्मचारियों को 9 से 10 फीसदी दर से हाउस रेंट अलाउंस दिया जाता है। हाउस रेंट अलाउंस एरिया और शहर के हिसाब से तय किया जाता है। माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में मौजूदा लेवल से 3 से 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers