All women in Rajasthan to get sanitary napkins free of cost, scheme to start from November 19

सभी महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन निशुल्क मिलेंगे, यहां 19 नवंबर से शुरू होगी योजना

All women in Rajasthan to get sanitary napkins free of cost, scheme to start from November 19 राजस्थान में सभी महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन निःशुल्क मिलेंगे, योजना 19 नवंबर से शुरू होगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : September 21, 2021/3:38 pm IST

जयपुर, 21 सितंबर (भाषा) राजस्थान सरकार राज्य की सभी महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन नि:शुल्क उपलब्ध कराने की महत्वाकांक्षी योजना 19 नवंबर से शुरू करेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस ‘उड़ान योजना’ के लिए 200 करोड़ रुपये के बजट के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

पढ़ें- आनंद गिरि पर एक और महंत ने लगाए गंभीर आरोप, बताया हिस्ट्रीशीटर, नरेंद्र गिरि केस में किए गए हैं गिरफ्तार 

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राज्य की समस्त महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य एवं निजी शारीरिक स्वच्छता के प्रति जागरूक करने और विभिन्न रोगों से उनके बचाव के लिए राज्य सरकार की ओर से महत्वाकांक्षी ‘उड़ान योजना‘ की शुरुआत देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर आगामी 19 नवम्बर को होगी।

पढ़ें- देखने वालों के उड़ गए होश.. जब मंदिर के कुंड में मिला पुजारी के बेटे का शव

इस योजना के तहत विद्यालयों, कॉलेजों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों आदि के जरिए चरणबद्ध रूप से सेनेटरी नैपकिन का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा।

पढ़ें- 10 सालों में निचले स्तर पर पहुंची इंजीनियरिंग की सीटें, छात्रों का हो रहा मोहभंग, मैनेजमेंट कोर्सज की तरफ बढ़ा रुझान

मुख्यमंत्री गहलोत ने उड़ान योजना के लिए 200 करोड़ रूपए के बजट प्रावधान के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है। प्रस्ताव के अनुसार, छात्राओं और किशोरियों को बेहतर स्वास्थ्य व स्वच्छता के लिए मुफ्त सेनेटरी नैपकिन वितरण का दायरा बढ़ाकर अब यह सुविधा आवश्यकतानुसार राज्य की सभी महिलाओं को चरणबद्ध रूप से उपलब्ध कराई जाएगी।

पढ़ें- 13 हाईकोर्ट को मिलेंगे नए मुख्य न्यायाधीश.. कोलेजियम ने पदोन्नति के लिए 8 नामों की सिफारिश भेजी

इसके साथ ही, महिला स्वयं सहायता समूहों, सामाजिक तथा गैर सरकारी संस्थाओं आदि के माध्यम से महिला स्वास्थ्य संबंधी विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

 

 

 
Flowers