CNG-PNG gas price increase before Dev Diwali in Mumbai

आम आदमी को एक बार फिर बड़ा झटका, CNG-PNG गैस की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, अब देने पड़ेंगे इतने पैसे

आम आदमी को एक बार फिर बड़ा झटका, CNG-PNG गैस की कीमतों में हुई बढ़ोतरी : CNG-PNG gas price increase before Dev Diwali in Mumbai

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : November 4, 2022/10:17 pm IST

मुंबईः CNG-PNG gas price increase देश की जनता इन दिनों महंगाई की मार झेल रही है। खाने-पीने की चीजों के साथ साथ रोजमर्रा उपयोग होने वस्तुओं के दाम बढ़ रहे हैं। इसी बीच अब एक बार फिर आम आदमी को महंगाई का बड़ा झटका लगा है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में CNG के दाम में 3.50 रुपये और PNG के दाम में 1.50 रुपये की वृद्धि की गई है। इसी महीने में ये दूसरी बार जब CNG और PNG के दाम बढ़े हैं।

Read More : एक साथ 300 से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, इस वजह से कंपनी ने लिया फैसला 

CNG-PNG gas price increase जानकारी के मुताबिक मुंबई में 3 अक्टूबर को CNG के दाम 86 रुपये किलो थे। वहीं PNG के दाम 52.50 रुपये प्रति SCM थे। अब इस दाम में बढ़ोतरी कर CNG के रेट 89.50 रुपये प्रति किलो और PNG के दाम 54 रुपये प्रति SCM कर दिए गए हैं। सरकार के इस फैसले से लोगों को गाड़ी चलाना या पब्लिक ट्रांसपोर्ट में चलना महंगा हो जाएगा। साथ ही PNG के दाम बढ़ने से उनके घर का बजट भी बिगड़ जाएगा।

Read More : India news today in hindi 04 November: राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने अगरतला में सिंथेटिक टर्फ फुटबॉल मैदान का किया उद्घाटन 

सरकार साल में 2 बार तय करती है रेट

बताते चलें कि केंद्र सरकार साल में 2 बार नेचुरल गैस की कीमतों में बदलाव करती है। वह पहला बदलाव 1 अप्रैल को करती है। उस दौरान तय की गई कीमतें 30 सितंबर तक लागू रहती हैं। वहीं दूसरा बदलाव 31 मार्च को किया जाता है। उस दौरान तय हुई कीमतें 31 मार्च तक लागू रहती हैं। हालांकि अब यह परंपरा टूटती नजर आ रही है। सरकार ने अक्टबर-नवंबर में लगातार 2 बार CNG-PNG के दाम बढ़ा दिए हैं। जिससे लोगों के लिए महंगाई की मार और भारी पड़ने वाली है।