कॉलेजियम ने उच्च न्यायालयों के तीन न्यायाधीशों के तबादले की सिफारिश की |

कॉलेजियम ने उच्च न्यायालयों के तीन न्यायाधीशों के तबादले की सिफारिश की

कॉलेजियम ने उच्च न्यायालयों के तीन न्यायाधीशों के तबादले की सिफारिश की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : November 18, 2022/8:59 pm IST

नयी दिल्ली, 18 नवंबर (भाषा) भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने प्रशासनिक कारणों से तीन उच्च न्यायालयों के एक-एक न्यायाधीश के तबादले की सिफारिश की है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

पांच-सदस्यीय कॉलेजियम ने मद्रास उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश टी. राजा को राजस्थान उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने की सिफारिश की है, जबकि न्यायमूर्ति निखिल एस कारियल और न्यायमूर्ति ए अभिषेक रेड्डी को पटना उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव दिया गया है।

न्यायमूर्ति राजा को 31 मार्च, 2009 को मद्रास उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था और 22 सितंबर, 2022 से उन्होंने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण किया।

न्यायमूर्ति निखिल एस. कारियल वर्तमान में गुजरात उच्च न्यायालय, जबकि न्यायमूर्ति ए अभिषेक रेड्डी तेलंगाना उच्च न्यायालय में तैनात हैं।

कॉलेजियम के प्रस्तावों पर मीडिया रिपोर्ट के कारण वकीलों ने गुजरात और तेलंगाना उच्च न्यायालयों में विरोध प्रदर्शन किया।

शीर्ष अदालत के सूत्रों के अनुसार, बुधवार को न्यायमूर्ति संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम की बैठक में यह निर्णय लिया गया। कॉलेजियम के अन्य सदस्यों में न्यायमूर्ति एस. ए. नज़ीर, न्यायमूर्ति के. एम. जोसेफ और एम आर शाह शामिल हैं।

नौ मई, 1974 को जन्मे न्यायमूर्ति कारियल को चार अक्टूबर, 2020 को गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था।

न्यायमूर्ति रेड्डी को 26 अगस्त, 2019 को हैदराबाद स्थित तेलंगाना उच्च न्यायालय का स्थायी न्यायाधीश बनाया गया था।

भाषा सुरेश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers